main newsराजनीतिविधानसभा चुनाव

मनमोहन ने नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

manmohan-singh-and-narendra-modi-526f45510b7f4_exlआमतौर पर राजनीतिक बयानबाजी से दूर रहने वाले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने छत्तीसगढ़ में अपनी रैली के दौरान सांप्रदायिक ताकतों के बहाने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है।

पीएम ने जहां यूपीए सरकार के विकास कार्यों की तारीफ की तो छत्तीसगढ़ सरकार को हर मोर्चे पर असफल बताया है।

शनिवार को रायुपर की रैली में मनमोहन सिंह ने भाजपा और नरेंद्र मोदी दोनों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने लोगों को सांप्रदायिक ताकतों से सावधान रहने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा सांप्रदायिक सौहार्द पर ध्यान दिया है और वही सबको साथ लेकर कांग्रेस आगे बढ़ सकती है। सेक्युलिरज्म की नई परिभाषा बनाकर लोगों बहकाया जा रहा है।

नरेंद्र मोदी की इतिहास की गलती पर प्रधानमंत्री ने भी उनकी खिंचाई करने का मौका नहीं छोड़ा। उन्होंने बिना मोदी का नाम लिए कहा भाजपा नेता इतिहास भूगोल बदल देते हैं।

प्रधानमंत्री ने यूपीए शासनकाल की तारीफ करते हुए छत्तीसगढ़ में भाजपा की जमकर नाकामियां गिनाईं। उन्होंने राज्य सरकार पर विकास के पैसे का ठीक से उपयोग न करने का आरोप भी लगाया।

1461097_10151972024519663_1674283819_n[1]रमन सरकार को बताया विफल
मनमोहन सिंह ने बताया कि यूपीए शासनकाल में सबसे तेज विकास हुआ है। गरीबी घटने की रफ्तार तीन गुना रही है, प्रति व्यक्ति आय और देश में समृद्घि बढ़ी है। शिक्षा, स्वास्थ्य और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बेहतरीन तरक्की हुई है।

साथ ही उन्होंने रमन सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताया। नक्सली हमले में कांग्रेसी नेताओं के मारे जाने की घटना की ओर संकेत करते हुए पीएम ने कहा कि राज्य सरकार सुरक्षा देने में नाकाम रही है। राज्य में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति खराब है लेकिन इस हमारा मनोबल नहीं टूटेगा।

केंद्र की मदद का उपयोग नहीं
पीएम ने कहा कि केंद्र की मदद के बाद भी राज्य में विकास नहीं हो पाया है। राज्य सरकार केंद्र से दी जा रही राशि का उपयोग नहीं कर रही है।

राज्य शिक्षा, प्रति व्यक्ति आय में बहुत पीछे है, यहां शिशु मृत्यु दर ज्यादा है और लोग डरे हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि यूपीए सरकार कृषि और उद्योगों को नई उर्जा और रोजगार के अवसर देगी।

प्रधानमंत्री ने केंद्र की ओर से राज्य में शुरू किए गए शिक्षण संस्थान और विभिन्न प्रोजेक्ट्स का भी जिक्र किया। साथ ही पिछडी़ जातियों को भी लुभाने की कोशिश की। अनूसूचित जनजाति के लिए वन भूमि पर अधिकार और बच्चों के लिए वजीफों को जिक्र किया।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button