लाइफस्टाइल

हैंगोअवर दूर करना है तो इन 7 ड्रिंक्स से करें चीयर्स

hangover-51977808790ae_lवीकेंड पर पार्टी और जाम का दौर कितना भी सुहाना लगे लेकिन अगले दिन हैंगओवर से जब सिर घूमता है तो सारा मजा काफूर हो जाता है। ऐसे में हैंगओवर उतारने के लिए ये सात ड्रिंक्स आपके लिए मददगार हो सकती हैं।

ब्लैक कॉफी
वैसे तो एक कप कॉफी भी आपके हैंगओवर को कम करने में बहुत मददगार है लेकिन हम आपको ब्लैक कॉफी पीने की सलाह इसलिए दे रहे हैं क्योंकि ब्लैक कॉफी पीने की सलाह इसलिए दे रहे हैं क्योंकि यह हैंगओवर तो कम करती ही है साथ ही शरीर की कैलोरी भी नहीं बढ़ाती है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो रक्त संचार बढ़ाकर आपकी थकान दूर करते हैं और सिरदर्द में आराम होता है।

पानी
हैंगओवर दूर करने के लिए पानी से बेहतर सस्ता और सुलभ उपाय कुछ भी नहीं है। हैंगओवर खत्म करने के लिए जितना हो सके उतना पानी पिएं, आप बेहतर महसूस करेंगे। �

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स
कई शोधों में यह साबित हुआ है कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स जैसे गैटोरेड हैंगओवर उतारने में मददगार हो सकती हैं। ये शरीर में एल्कोहल के कुछ एलेक्ट्रोलाइट्स को खत्म करने में मदद करती हैं जिससे नशे का असर कम होता है।

संतरे का जूस
संतरे के जूस में विडटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है जिससे हैंगओवर कम होता है और आप हल्का महसूस करते हैं।

नींबू पानी
नींबू पानी में भी संतरे की तरह विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा यह एल्कोहल से होने वाले डीहाइड्रेशन को भी दूर करने में मदद करता है।

कोला
कोला में मौजूद सोडा हैंगओवर दूर करने में मददगार है। इसमें मौजूद एसिड बेचैनी दूर करता है, इसका लिक्विड शरीर को डीहाइड्रेट होने से बचाता है और कैफीन व शक्कर तुरंत एनर्जी देते हैं।

टमाटर का जूस
टमाटर का जूस भी हैंगओवर दूर करने के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में है और यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button