कारोबार

जानिए, कैसे शुरू करें आईटी सेक्टर में कारोबार

it-sector-50aea9c121524_lयदि आप सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए पूंजी के साथ तकनीकी सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी। यहीं नहीं, कारोबार शुरू करने के लिए जिन दूसरे सहयोग की जरूरत है उनमें मार्गदर्शन भी बहुत जरूरी है।

इन जरूरतों को नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) के इनक्यूबेशन सेंटर से पूरा किया जा सकता है।

एनएसआईसी इसके लिए खास तौर से पहली बार कारोबार करने की इच्छा रखने वालों के लिए प्रमुख सहयोगी की भूमिका निभा सकता है।

इसके तहत कारोबारी को क्षेत्र के विशेषज्ञों से प्रशिक्षण, काउंसलिंग, बिजनेस प्लान बनाने में मदद और कारोबारी रिश्ते बनाने में भी सहयोग मिलता है।

कौन हैं पात्र
एनएसआईसी सूचना और संचार तकनीकी के क्षेत्र में कारोबार शुरू करने के लिए सहयोग देता है। इसके तहत बिजनेस आइडिया तथा रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए सहयोग दिए जाते हैं।

एनएसआईसी इसके तहत प्रमुख समूहों को अपने साथ जोड़ता है। पहला ऐसे लोग जो कि आईटी क्षेत्र में पहली बार कारोबार शुरू करना चाहते हैं।

विश्वविद्यालयों के अनुसंधानकर्ता जिन्हें वित्तीय सहायता देकर आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसे लोग जो नए उत्पाद बनाने की क्षमता रखते हैं। दूसरे समूह के तहत निवेशक आते हैं, जो कुछ निवेश और वित्तीय सहयोग के लिए इनक्यूबेटर स्थापित करना चाहते हैं। जहां प्रशिक्षण दिया जाता है।

क्या है सुविधा
एनएसआईसी इसके तहत कम्प्यूटर हार्डवेयर की सुविधा, लाइब्रेरी, इंटरनेट इस्तेमाल करने और बिजनेस सेंटर की सुविधा देता है।

प्राथमिक स्तर पर प्रशिक्षण, काउंसिलिंग, बाजार के बारे में जानकारी, वेंचर कैपिटल के जरिए निवेश संभावना में सहयोग, कानून सहयोग, बिजनेस पार्टनर बनाने में सहयोग आदि प्रमुख सुविधाएं देता है।

चयन प्रक्रिया

एनएसआईसी के पास इच्छुक अभ्यर्थी को अपने बिजनेस प्लान के बारे में विस्तृत विवरण देना होता है जो कि एनएसआईसी द्वारा तय की गई रूप रेखा के आधार पर दिया जाता है।

इसमें बिजनेस आइडिया, कारोबार के अवसर और वित्तीय विवरण आदि के बारे में अभ्यर्थी को बताना होता है।

आवेदन पत्र को एनएसआईसी के विशेषज्ञों की टीम जांचने के बाद चयनित अभ्यर्थी को बिजनेस प्लान के प्रस्तुतीकरण के लिए बुलाती है। जिसके बाद योग्य उम्मीदवार का चयन प्रशिक्षण आदि के लिए किया जाता है।

चयन के बाद अभ्यर्थी को इनक्यूबेशन सेंटर में 12 महीने तक प्रशिक्षण दिया जाता है, जो कि कारोबारी जरूरतों को देखते हुए शर्तों के साथ अधिकतम छह महीने के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

एनएसआईसी इसके तहत आधारभूत सुविधाओं के लिए एक शुल्क लेता है। जिसके तहत मासिक लाइसेंस शुल्क, और अन्य सुविधाओं के लिए शुल्क देना होता है।

आवेदक बिजनेस प्लान को तय मानकों के आधार पर एनएसआईसी, टीबीआई ओखला, नई दिल्ली भेज सकते हैं।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button