main newsक्रिकेटखेल

जिम्बाब्वे में टीम इंडिया ने लगाया जीत का ‘चौका’

rohit-sharma-51d6f8a6144e5_lटीम इंडिया के युवा क्रिकेटरों का जिम्बाब्वे में शानदार प्रदर्शन जारी है। चौथे वनडे मैच में एकतरफा मुकाबले में 20 ओवर पहले ही मेजबान जिम्बाब्वे ‌को नौ विकेट से हरा दिया।

भारत ने 30.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाते हुए आसानी से लक्ष्‍य हासिल कर लिया। सुरेश रैना (65) और ओपनर रोहित श्‍ार्मा (64) ने 122 रनों की अविजित शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को आसान जीत दिलाई।

इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है।

इससे पहले, जिम्बाब्वे की पूरी टीम 42.4 ओवर में 144 रन पर सिमट गई। मेजबान टीम की ओर से एल्टन चिगुंबुरा ने सर्वाधिक 50 रनों का योगदान दिया और वह अंत तक नाबाद रहे।

भारत की ओर से फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा ने 25 रन देकर तीन विकेट झटके। जबकि पहला वनडे खेलने वाले मोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने दो-दो सफलता हासिल की।

छाप छोड़ने में असफल रहे पुजारा
छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने पहली बार चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी का आगाज किया। लेकिन दोनों बल्‍लेबाज पहले 10 ओवर में तेज रन बना पाने में नाकाम रहे।

वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे पुजारा बल्‍ले से कुछ खास कर पाने में नाकाम रहे। वह 24 गेंदों में महज 13 रन बनाने के बाद टेंडई चटारा की गेंद पर बोल्ड ‌हो गए। रोहित भी ढंग से बल्‍लेबाजी नहीं कर सके।

रैना के साथ रोहित की बड़ी साझेदारी
पहला झटका लगने के बाद कप्तान विराट कोहली खुद तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आने के बजाए सुरेश रैना को क्रीज पर भेजा। रैना ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए रोहित के साथ शानदार साझेदारी की।

रोहित की तुलना में रैना ने तेजी से रन जुटाना शुरू किया और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अविजित शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को लक्ष्य के पार पहुंचा दिया। दोनों ने एक ही ओवर में अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए।

अपने पहले ही मैच में चमके मोहित
तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने अपने पहले ही वनडे मैच में जोरदार गेंदबाजी की। अपना दूसरा ओवर मेडन फेंकने के बाद मोहित ने भारत को सातवें ओवर में पहली सफलता दिलाई।

उन्होंने सिकंदर रजा (7) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट ‌कराया। इसके बाद हैमिल्टन मास्कजदा 10 रन बनाकर रन आउट हो गए।

खराब शुरुआत के बाद मेजबान टीम के लिए सबसे बड़ा झटका रहा कप्तान ब्रैंडन टेलर का आउट होना। वह खाता खोले बगैर ही रवींद्र जडेजा की गेंद पर पगबाधा हो गए।

भारतीय गेंदबाजों ने ए‌क बार फिर मेजबान बल्‍लेबाजों पर दबाव बनाया और 47 रन के स्कोर तक पांच ‌बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी।

अर्द्धशतकीय साझेदारी ने मेजबान को संभाला
महज 15.1 ओवर में पांच शीर्ष बल्‍लेबाजों को खोने के बाद जिम्बाब्‍वे के लिए मैल्कम वॉलर (35) और एल्टन चिगुंबुरा () ने छठवें विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी कर मेजबान टीम का स्कोर सौ के पार पहुंचा दिया।

एक समय जब लग रहा था कि जिम्बाब्वे संभल गया है और वह भारत को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दे पाएगा। उसी समय मोहित ने इस जोड़ी को तोड़ दिया। मोहित ने वॉलर को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने प्रास्पर उत्सेया (1) को और अमित मिश्रा ने टेंडई चटारा (1) को सस्ते में वापस भेज दिया।

मोहित और पुजारा को मिला मौका
जम्मू-कश्मीर के फिरकी गेंदबाज परवेज रसूल को आज भी मौका नहीं मिला। जबकि तेज गेंदबाज मोहित शर्मा और बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा को पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किया गया। उनकी जगह शिखर धवन और विनय कुमार को बाहर रखा गया।

सीरीज के पहले तीन मैच जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे में हुए थे। अब शेष दो मैच बुलावायो में खेले जाएंगे।कोहली पहली बार किसी सीरीज में टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे हैं। कोहली सीरीज में अब तक एक शतक और एक अर्द्धशतक लगा चुके हैं।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button