main newsराजनीति

आधार योजना पर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मोदी सरकार ने यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आधार को आगे बढ़ाने का आधिकारिक रूप से फैसला कर लिया है।

इसके तहत बुधवार को सीसीईए ने आधार प्रोजेक्ट के पांचवें चरण को मंजूर कर दिया है। इस चरण में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ में लोगों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) को साल 2015 तक 100 करोड़ आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया गया है।

सौ करोड़ के लक्ष्य में अभी तक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रार के तहत 12 राज्यों में लोगों के बन चुके आधार कार्ड को भी शामिल किया गया है।

मोदी सरकार हाल ही में शुरू की गई जन-धन योजना को आधार कार्ड से जोड़कर नकद सब्सिडी और मनरेगा के वेतन को लोगों के खातों में पहुंचाना चाहती है।

देश में आधार कार्ड बनाने की शुरूआत साल 2010 से की गई थी। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक 67.38 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिए जा चुके हैं। इस पर अगस्त 2014 तक 4,906 करोड़ रुपये का खर्च आ चुका है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button