main newsएनसीआरदिल्ली

चांद पर सफलता से उतरा चंद्रयान 3, भारत ने रचा इतिहास

भारत का बहू प्रतिशत चंद्रयान-3 मिशन सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतर गया है आज 6:03 पर चंद्रयान ने चांद पर सफलतापूर्वक अपना मिशन पूरा किया।

इससे पहले चंद्रयान-2 मिशन में भी सफलता से भारत बस कुछ कदम दूर रह गया था जिसके बाद इसरो ने तृतीय प्रयास करते हुए चंद्रयान 3 को सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतार दिया है । चंद्रयान-3 मिशन के साथ खास बात यह भी है की पहली बार किसी देश ने चंद्रमा के साउथ पोल पर अपना कोई अभियान शुरू किया है इससे पहले सभी मिशन नॉर्थ पोल पर पूरे किए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर अफ्रीका से बोलते हुए कहा है कि मैं भले ही अफ्रीका में हूं मगर मेरा मन लगातार चंद्रयान मिशन पर ही लगा हुआ है चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो और 140 करोड़ देशवासियों को कोटि-कोटि बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों से कहा कि भारत के इस कदम के बाद कई कहानियां बदल जाएगी कई कहावतें बदल जाएगी पहले हम कहते थे चंदा मामा दूर के और अब हमारे बच्चे कहां करेंगे चंदा मामा बस एक टूर के ।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने घोषणा की की जल्द ही इसरो आदित्य एल १ मिशन भी शुरू करने जा रहा है

नोएडा ग्रेटर नोएडा में भी चांद पर चंद्रयान-3 के उतरने के समाचार के साथ ही लोग उत्साह से भर गए लोगों ने सोशल मीडिया पर लगातार इसके ट्वीट करने शुरू कर दिए है ।

NCRKhabar Mobile Desk

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button