main newsएनसीआरनोएडा

भंगेल में प्रारम्भ हुआ नवरत्न का 36 वां महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र

झमा झम बारिश के बीच नवरत्न फाउंडेशन्स के महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम अस्तित्व के तहत नोएडा के गाँव भंगेल में स्थित न्यू ग्रीन लान्स पब्लिक स्कूल में आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं को हुनरमंद बनाने के लिए 36वें श्रीमती निर्मला देवी महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारम्भ हुआ. इस केंद्र का उद्घाटन उषा जयसवाल, आई डी जयसवाल, अनिल बौन्त्रा के कर कमलों से हुआ।

इस अवसर पर नवरत्न के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव, न्यू ग्रीन लान्स के प्रबन्धक राजेश सिंह, श्रुतिकांत शर्मा भी उपस्थित थे. इस केंद्र में स्थापित 12 सिलाई मशीनों एवं अन्य प्रशिक्षण उपकरणों के द्वारा भंगेल, सलारपुर तथा गेझा गाँव के महिलाओं के लिए विधिवत प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है जिसमें छ: महीने का बेसिक कोर्स के साथ एडवांस कोर्स की भी सुविधा रहेगी. कोर्स करने के पश्चात प्रशिक्षुओं के लिए रोज़गार एवं स्व रोज़गार के लिए भी सहयोग किया जायेगा।

नवरत्न के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने बताया की आज के दिन ही 14 वर्ष पूर्व 2009 में सेक्टर 17 की झुग्गी झोपडी कॉलोनी जिसका नाम शिव नगरी है वहां की प्रधान ऋतू सिन्हा के सहयोग से पहला महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र प्रारम्भ हुआ था और आज निरंतर इस कार्य को आगे बढ़ाते हुए नवरत्न के इस प्रयास से हजारों महिलाएं लाम्भ्वित हुई है और अपने परिवार का सहारा बन अपनी अहम आर्थिक भूमिका निभा रही हैं।

इस केंद्र को स्थापित करने में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले अनिल बौन्त्रा बताया की उनकी मां श्रीमती निर्मला देवी एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका थीं और अपनी पगार से गरीब बच्चों के लिए हमेशा मदद करती थी, उन्ही से प्रेरणा लेकर यह केंद्र खोलने का सौभाग्य हमे मिल रहा है.

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए राजेश सिंह से पूरा आश्वासन दिया की अगर जो भी गरीब महिला सिखने आयेगी तो उनका पूरा ध्यान रखा जायेगा इसके साथ मेजर ध्यानचंद जी के साथ हॉकी खेल चुकीं उषा जायसवाल, श्रुतिकांत शर्मा ने भी अपने विचार रखे, धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष सोमेश्वर शर्मा ने रखा और इसके साथ अशीम इन्द्रो के गीतों ने भी कार्यक्रम को सुहाना बना दिया.

इस शुभ अवसर पर चितरंजन सक्सेना, चित्रांश शेखर धर, प्रतीक सिंह, ए.वी. मुरलीधरन, विनीत खरे, नीरज भटनागर, कृष्णा झा, अजय मिश्र,प्रदीप सक्सेना, डॉ.श्रीमती निधि श्रीवास्तव, रीता आनंद, राकेश यादव, नरेश शर्मा, ज्ञान अवाना, दिवाकांत झा एवं पवन ठाकुर इत्यादि की उपस्थिति विशेष रही.

NCRKhabar Mobile Desk

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button