main news

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भदोही के हस्तशिल्पियों का जताया आभार

साल 2020 के अंतिम दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भदोही में भव्य कार्पेट एक्सपो मार्ट का लोकार्पण कर कालीन कारोबार तथा निर्माण में लगे शिल्पकारों का दिल जीत लिया। कार्पेट एक्सपो मार्ट की लागत की लागत क़रीब ₹ 170 करोड़ की है।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भदोही के कालीन उद्योग को संसार में पहचान दिलाने के लिए हस्तशिल्पियों का आभार जताते हुए विपक्ष पर निशाना भी साधा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार यूपी के सभी जिलों के विकास के लिए काम कर रही है। इसी सोच के तहत प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। जबकि विकास के बारे में पूर्व की सरकारों की सोच एकांगी और सीमित थी। उनके एजेंडे में किसान, गरीब और युवाओं का विकास तो था ही नहीं। इसलिए किसानों को पहले एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य)नहीं मिला, गरीबों को मकान और रसोई गैस का कनेक्शन नहीं दिया। शौचालयों का निर्माण नहीं कराया।

पहले की सरकारों के एजेंडे में विकास था ही नहीं

विपक्ष पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश 1947 में आजाद हुआ था। तब से लेकर 2014 तक की सरकारों के एजेंडे में जाति थी, परिवार था, क्षेत्र था।मत और मजहब के आधार पर सामाजिक ताने बाने को छिन्नभिन्न करने का एजेंडा था। इसीलिए किसानों को सम्मान निधि नहीं दी गई, किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नही दिया गया। यह लोग भारत को मजबूत बनाने की नहीं बल्कि मजबूर बनाये रखना चाहते थे। विपक्ष पर इस तरह का तीखा हमला करने की बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व किसानों और गरीबों को मकान और विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

मोदी के नेतृत्व में दुनिया के लिए रोलमॉडल बना भारत

आज भारत बदल रहा है। दुनिया भारत का लोहा मान रही है और भारत दुनिया का रोल माडल बन रहा है। मुख्यमंत्री ने भदोही के लोगों की तारीफ़ की। उनका आभार जताया और कहा कि औद्योगिक विकास की राह पर नए उत्तर प्रदेश का यह नया भदोही है। जिले के कालीन कारोबारियों, हस्तशिल्पियों के हुनर ने जिले का नाम संसार में विख्यात किया है। बिना किसी सरकारी मदद के यहां के कालीन कारोबारियों और हस्तशिल्पियों ने कालीन निर्यात में अपना लोहा संसार में मनवाया है। भदोही से होने वाला ₹ 4000 करोड़ का कालीन निर्यात इसका सबूत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने बलबूते पर भदोही के कालीन कारोबार को इतनी ऊँचाई पर पहुचाने वाले यहां के हस्तशिल्पियों का अभिनन्दन करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दस से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण और पाँच से अधिक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के 11 लाभार्थियों को चेक और टूल किट भी इस अवसर पर दिए।

भदोही के विकास में मील का पत्थर बनेगा एक्सपो मार्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भदोही के कार्पेट एक्सपो मार्ट का लोकार्पण करते हुए कहा कि पिछले एक साल से वह इस प्रयास में थे। भदोही के लोगों मिलकर, यहां के हस्तशिल्पियों का अभिनंदन करने की इच्छा थी। पिछले 9 महीने से कोरोना संकट को लेकर वह प्रदेश के 24 करोड़ जनता को बचाने का प्रयास करते रहे इसलिए यहां आ नहीं सके। भदोही के लोगों के प्रति अपनी इस मंशा को व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया का बाजार भदोही का एक्सपो मार्ट उपलब्ध कराएगा। भदोही के विकास में यह मील का पत्थर बनेगा।कालीन उद्योग को बढ़ाने के लिए सरकार के स्तर से हर तरह की मदद और प्रोत्साहन दिया जाएगा।

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button