main newsएनसीआरग्रेटर नॉएडाघर-परिवारलाइफस्टाइल

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 31 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक मचेगी छठ महोत्सव की धूम

एनसीआर खबर डेस्क I  ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 31 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक छठ महोत्सव मनाया जा रहा है, शहर में पहली बार इतने बड़े स्टार पर ये पूजा आयोजित होने जा रही है I  नेफोवा के  सहयोग  से हो रहे इस कार्यक्रम में कोशिश की जा रही है की  सभी पूर्वांचल प्रवासी इस पर्व को बड़े हीं हर्ष और उल्लास से इस पर्व को साथ में मनायें। छठ पर आयोजित होनेवाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध बाल-गायिका “मैथिलि ठाकुर” 31 अक्टूबर 2019 को अपनी सुरीली आवाज में संगीत कला का प्रदर्शन करेंगी

ग्रेनोवेस्ट पूर्वांचल समिति ने एनसीआर खबर को बताया कि समिति और नेफोवा ने मिलकर सभी क़ानूनी शर्तों एवं नियमों का पालन करते हुए, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से चेरी काउंटी पुलिस स्टेशन तथा इटैडा गांव के पास 100 मीटर चौड़ी मास्टर ग्रीन बेल्ट में स्थित 7861 वर्ग-मीटर क्षेत्रफल की सम्पूर्ण तालाब छठ-पूजा के लिए आवंटित करवा ली है। तथा इटैडा गांव के माननीय ग्राम-प्रधान के सहयोग से तालाब के नजदीक स्थित लगभग 10000 वर्ग-मीटर से ज्यादा के क्षेत्रफल के खुले पड़े हुए मैदान पर मेला तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम के कार्यान्वयन करने की अनुमति भी लिखित रूप में ले ली है।

नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार के अनुसार छठ-पर्व का महत्त्व किसी से छुपा नहीं है और ना हीं इसकी महत्वता की बखान करने की आवश्यकता है। और शायद यह भी बताने की आवश्यकता नहीं की इस पर्व का साथ में मनाने का आनंद हीं अलग है। आज शायद धूमिल सी हीं सही लेकिन हर एक प्रवासी जो बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखण्ड राज्य से आकर यहाँ बसे हुए हैं, उन्हें गांव या अपने पैतृक स्थान पर मनाये गए इस पर्व की झलक जरूर याद आती होगी। और इतना हीं नहीं हमारे अगली पीढ़ी, इस पर्व को साथ में मनाने और पर्व के समय के हर्ष-उल्लास से तो शायद वंचित हीं रह गयी है।

समिति के मनीष कुमार  के अनुसार  हमारी भारतीय संस्कृति की यह देन है कि एक-दूसरे को एक-दूसरे के पर्व त्यौहार में शामिल होकर भारतीयता की उद्गमता की भव्यता सदियों से बढ़ती आ रही है उसी प्रकार हम समस्त ग्रेनोवेस्ट के निवासियों को इस पर्व में शामिल कर भाई-चारा और एकता को बढ़ाएं और ग्रेनोवेस्ट के हर एक नागरिक के साथ समन्वय बढाकर एकता के धागे में पिरो जायें।

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button