main newsदुनियाभारत

भारत का गलत नक्शा दिखाने पर अल जजीरा 5 दिन के लिए बैन

विदेशी न्यूज चैनल ‘अल जजीरा’ को बुधवार को देश में पांच दिन तक अपना प्रसारण रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि सरकार ने भारत का गलत नक्शा कई बार दिखाने के कारण उसे दंडित किया है।

अल जजीरा ने बुधवार को केवल खाली स्क्रीन का प्रदर्शन किया, जिस पर यह संदेश लिखा था, ‘सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्देश के अनुसार यह चैनल 22 अप्रैल को रात 12 बजकर एक मिनट से 26 अप्रैल 2015 को रात 12 बजकर एक मिनट तक उपलब्ध नहीं रहेगा।’

इससे पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा था कि यह बात उसके संज्ञान में आई है कि अल जजीरा ने 2013 एवं 2014 में भारत का गलत नक्शा दिखाया था, जिसके बाद मामले को भारत के महासर्वेक्षक के पास भेज दिया गया।

एसजीआई ने महसूस किया कि अल जजीरा द्वारा प्रदर्शित किए गए कुछ नक्शों में जम्मू कश्मीर में भारतीय भूमि के एक अंश (पाक अधिकृत कश्मीर एवं अक्साई चिन) को भारत की भूमि के अंग के रूप में नहीं दिखाया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि चैनल ने लक्षदीप एवं अंडमान द्वीप को कुछ नक्शों में नहीं दिखाया है। एसजीआई ने यह भी कहा कि यह नक्शा भारतीय सर्वेक्षण के कॉपीराइट मानचित्र के अनुरूप नहीं है तथा यह राष्ट्रीय मानचित्र नीति 2005 तथा रक्षा मंत्रालय द्वारा समय समय पर जारी की जाने वाली नक्शा प्रतिबंध नीति के प्रतिकूल है। विदेश मंत्रालय ने भी चैनल द्वारा गलत नक्शे को प्रसारित करने की ओर ध्यान दिलाया था।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button