18+ newsलाइफस्टाइल

सेक्स एन्जॉय करना है तो इन 5 चीजों से बचें

sex-life-51cf3be95c9d4_lहर कोई चाहता है कि उसकी सेक्स लाइफ हेल्दी हो। लेकिन अगर आपकी सेक्स लाइफ हेल्दी नहीं है तो उसके पीछे ये कारण हो सकते हैं। आइए जानें उन पांच कारणों को जो आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकते हैं।

1. अनहेल्दी लाइफस्टाइल:
जो लोग नशे, धूम्रपान और ड्रिंक्स के आदी होते हैं उनकी सेक्स ड्राइव लो होती है। आमतौर पर जो लोग मानसिक रूप से स्वस्‍थ होते हैं वे शारीरिक रूप से भी फिट रहते हैं और उनकी सेक्स लाइफ नॉर्मल र‌हती है।

2.पर्याप्त नींद न लेनाः 
स्लीप एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप सिर्फ 6 घंटे या इससे कम समय सोते हैं तो आपकी सेक्स ड्राइव प्रभावित होती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आप 6 घंटे से कम सोते हैं तो इससे टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोंन का स्तर कम हो सकता है।

3. खर्राटे:
बेशक ये आपको सुनने में अटपटा लगे, लेकिन यदि आपका पार्टनर जोर-जोर से खर्राटे लेता है तो इससे ना सिर्फ आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है बल्कि उसकी सेक्स ड्राइव में भी कमी आ सकती है।

स्लीप एपनिया (Sleep apnea) रात में एबनॉमर्ल सांस लेने का कारण बनता है जिससे नींद नहीं आती और वजन तो बढ़ता ही है साथ ही सेक्स लाइफ भी डिस्टर्ब होती है। इसके लिए डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

4. वजन बढ़ने से:
वजन बढ़ने से भी आपकी सेक्स ड्राइव पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इससे शरीर में सेक्स हार्मोंस का स्तर बिगड़ सकता है।

एक्‍सपर्ट कहते हैं कि जो लोग मोटे हाते हैं वो बेड पर आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं। मोटापे के कारण थकान अधिक महसूस होती है जिससे सेक्स ड्राइव प्रभावित होती है।

5. तनाव और अवसाद:
बहुत लंबे समय तक तनावग्रस्त रहने या फिर अवसादग्रस्त रहने से सेक्स ड्राइव लो हो जाती है। इससे काम का बोझ बढ़ जाता है और नींद ना आना जैसी समस्याएं होने लगती है। पार्टनर से रिश्ते में दरार आ जाती है।

इतना ही नहीं, लंबे समय तक अवसाद में रहने से सेक्स में रूचि कम हो जाती है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button