main news

राहत की सांस: पेट्रोल तीन रुपये, गैस सिलेंडर 54 रुपये सस्ता

महंगाई के खिलाफ आम आदमी के फूटते गुस्से को काबू में करने के लिए तेल कंपनियों ने अप्रैल माह में लगातार चौथी बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती कर दी है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने का हवाला देते हुए तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल तीन रुपये प्रति लीटर सस्ता कर दिया है। जबकि अन्य महानगरों में पेट्रोल के दाम 3.28 रुपये प्रति लीटर तक कम किये गए हैं।

गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 54 रुपये सस्ते हो गया है। दिल्ली में गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 901 रुपये की जगह 847 रुपये में मिलेगा। अन्य शहरों में सिलेंडर की कीमतें स्थानीय सेल्स टैक्स या वैट के चलते अलग-अलग होंगी।

नई दरें मंगलवार आधी रात से लागू हो गईं। साथ ही तेल कंपनियों ने मुंबई में घरेलू रसोई गैस के दाम भी 1 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता कर दिया है। जबकि घरेलू एयरलाइंस के लिए हवाई ईंधन की कीमत भी कम की गई है।

संशोधित दरों में वैट शामिल है। कीमतों में कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 63.09 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले 16 अप्रैल को कंपनियों ने आम आदमी को राहत पहुंचाते हुए पेट्रोल के दाम 1 रुपये 20 पैसे प्रति लीटर कम कर दिए थे।

उल्लेखनीय है कि 2 मार्च से अब तक कीमतों में 7.65 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा चुकी है।

इंडियन ऑयल का कहना है कि 16 अप्रैल से अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल की कीमत 116 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 107 डॉलर प्रति बैरल हो गई है। इस दौरान एक्सचेंज दर में ही आंशिक रुप से सुधार दर्ज की गई है। इस कारण तेल कंपनियों को दाम घटाने का अवसर मिल सका है।

इंडियन ऑयल के अधिकारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी और एक्सचेंज दर में सुधार का लाभ आगे भी ग्राहकों को दिया जाएगा।

हालांकि इस दौरान तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में कोई कटौती नहीं की है। तेल कंपनियों के मुताबिक डीजल बिक्री पर उन्हें फिलहाल 3.80 रुपये प्रति लीटर, केरोसिन 27.93 रुपये प्रति लीटर और घरेलू रसोई गैस की बिक्री पर 379 रुपये प्रति सिलेंडर का नुकसान हो रहा है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button