टेक्नोलॉजीभारत

एसयूवी कारों का डिजाइन बदलेगी महिंद्रा!

images (6)स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी कारों के डिजाइन में बदलाव करने की तैयारी कर रही है।

एक्साइज ड्यूटी में बढोतरी से एसयूवी कारों के दामों में इजाफा हुआ। जिसका सीधा असर एसयूवी कारों की बिक्री पर पड़ा। इसी के चलते अप्रैल माह में महिंद्रा की कार बिक्री में जबदस्त गिरावट दर्ज की गई है।

महिंद्रा की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया है कि एक्साइज ड्यूटी को कम करने के लिए कंपनी कारों के मॉडल में बदलाव करने की तैयारी कर रही है।

डिजाइन में बदलाव के बाद कारों पर एक्साइज ड्यूटी कम लगेगी, जिसका सीधा असर एसयूवी की कीमत पर पड़ेगा।

आम बजट 2013-14 में 1500cc और उससे अधिक पॉवर, 170mm से ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और 4 मीटर व उससे लंबी कारों पर 30 फीसदी एक्साइज ड्यूटी कर दी गई है। इससे पहले यह 27 फीसदी थी।

कीमतों में इजाफे के चलते अप्रैल माह में एसयूवी कारों की बिक्री में 14 फीसदी की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। दामों में कमी करने के लिए महिंद्रा एसयूवी कारों के ग्राउंड क्लीयरेंस और डिजाइन में बदलाव करने की तैयारी कर रही है।

अप्रैल 2013 में रेनो डस्टर महिंद्रा स्कारपियो को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है। इस अवधि के दौरान 4,700 स्कारपियो की बिक्री हुई है, जबकि डस्टर की बिक्री का आंकड़ा 6,300 रहा है।

एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से डस्टर की कीमत प्रभावित नहीं हुई है, क्योंकि डस्टर की लंबाई 4 मीटर से कम है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button