लाइफस्टाइल

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान उपाय

जोड़ों के दर्द की समस्या सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान करती है लेकिन मौसम बदलने पर भी इसका कहर कम नहीं होता। बदलते मौसम में जोड़ों का दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए अगर आप किसी प्रभावी उपाय की तलाश में हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद करेंगे।

अजवाइन और तेल से मसाज
सरसो के तेल में आजवाइन गर्म करें और उसकी मसाज जोड़ों पर करें। इससे जोड़ों को गर्माहट तो मिलती ही है, साथ ही मांसपेशियं की जकड़न भी कम हो जाती है।

अजवाइन और नमक की सेंक
दो कप पानी में आजवाइन और एक चम्मच नमक डालकर खौलाएं। इसके बाद इसे कपड़े से छानें। अब आजवाइन व नमक की उसी कपड़ें में पोटली बनाकर उससे जोड़ों की सेंकाई करें। तुरंत राहत मिलेगी।

टमाटर खाएं
कई  बार बहुत अधिक वजन उठाने से भी जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है और लाख दवा के बाद भी नहीं जाता। ऐसे में शरीर को विटामिन सी की खुराक भरपूर मात्रा में दें तो इससे रिकवर होने में आसानी होती है। रोज दिन में चार से पांच कच्चे टमाटर खाएं और दोनों समय खाने के पहले टमाटर का गाढ़ा सूप बनाकर पिएं, आप बहुत जल्द इस दर्द से उबर जाएंगे।

लहसुन-लौंग का पेस्ट
लहसुन और लौंग को पीसकर पेस्ट बना लें और दर्द वाले भाग पर लगाएं। कुछ मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें, आपको दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

सरसो का पेस्ट
सरसो के दानों को थोड़ा पानी के साथ पीसकर पेस्ट बनाएं और दर्द वाले हिस्से पर इसे लगाएं। इससे भी तुरंत आराम मिलेगा।

तिल का तेल
तिल के तेल में लहसुन और लौंग का पेस्ट मिलाएं और इससे जोड़ों की मसाज करें। इससे आपको जोड़ों का दर्द कोसो दूर होगा।

अदरक और कपूर का तेल
अदरक का एक चम्मच रस 10 मिलीलीटर कपूर के तेल में मिलाएं। इसे दिन में दो बार खाली पेट पिएं।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button