main newsएनसीआरग्रेटर नॉएडा

बैरागी की रिपोर्ट : तिलपता के पास वर्षो से टूटी यह सड़क किसके……….की है?

राजेश बैरागी । ग्रेटर नोएडा के पूरब और पश्चिम को जोड़ने वाली यह सड़क लगभग 32 किलोमीटर लंबी है।चार मूर्ति गोलचक्कर से शुरू होकर सिरसा गोलचक्कर तक पहुंचने वाली 130 मीटर चौड़ी इस सड़क को ग्रेटर नोएडा की जीवनरेखा भी कहा जाता है। नोएडा दिल्ली, गाजियाबाद से प्रतिदिन आने जाने वाले एक लाख से अधिक वाहन चालक इस पर खूब फर्राटा भरते हैं परंतु चार मूर्ति गोलचक्कर से बारह किलोमीटर पर आने या जाने वालों के अचानक पांव ठिठक जाते हैं।

देवला गांव के सामने लगभग पचास मीटर लंबा इस सड़क का यह टुकड़ा पूरी तरह अनबना है।इसे कभी बनाया ही नहीं गया।इस हिस्से के एक तरफ प्राधिकरण के वर्क सर्किल -7 का एक बोर्ड लगा है जिसपर स्पष्ट रूप से लिखा है कि यह प्राधिकरण की भूमि नहीं है और इस पर कोई निर्माण या विकास कार्य नहीं किया जा सकता। बोर्ड पर आगे लिखा है कि इस भूमि पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का स्थगनादेश है।इसी हिस्से के दूसरी ओर मै. तोशा इंटरनेशनल कंपनी का बोर्ड लगा है। इस बोर्ड पर कंपनी ने इस भूमि को अपना बताते हुए इस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट से यथास्थिति बरकरार रखने के आदेश की जानकारी सार्वजनिक की है।

दरअसल इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 2014 में एक रिट पिटीशन संख्या 60498 में इस भूमि पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। उसके बाद क्या हुआ? संभवतः आज प्राधिकरण के किसी अधिकारी को इस संबंध में कुछ भी पता नहीं है।सारा शहर जिस सड़क से रात और दिन आवागमन करता है, उसके एक मामूली से हिस्से को उसके हाल पर छोड़े रखने से क्या सिद्ध होता है?

यहां एक प्रश्न बहुत मौजूं है। जबकि इस हिस्से पर प्राधिकरण कोई निर्माण या विकास कार्य नहीं करा सकता है तो साल में कम से कम दो बार गहरे गड्ढे हो जाने पर यहां लाखों रुपए लागत से कौन दानदाता पत्थर गिट्टी आदि डालकर रोड रोलर से इसे समतल भी करा जाता है?

यदि यह कार्य ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कराता है तो किस मद में? व्यापक जनहित में प्राधिकरण इस भूमि को कभी भी अधिग्रहित कर सकता था। उच्च न्यायालय से स्थगनादेश हटवाया जा सकता था और भूमि मालिक को कहीं और इतनी भूमि दी जा सकती थी। इस संबंध में एक मित्र ने बहुत सुंदर कारण बताया। उसने कहा,यह सड़क बहुत महत्वपूर्ण और अच्छी है, प्राधिकरण नहीं चाहता कि इसे किसी की नजर लगे।


राजेश बैरागी

राजेश बैरागी बीते ३५ वर्षो से क्षेत्रीय पत्रकारिता में अपना विशिस्थ स्थान बनाये हुए है l जन समावेश से करियर शुरू करके पंजाब केसरी और हिंदुस्तान तक सेवाए देने के बाद नेक दृष्टि हिंदी साप्ताहिक नौएडा के संपादक और सञ्चालन कर्ता है l वर्तमान में एनसीआर खबर के साथ सलाहकार संपादक के तोर पर जुड़े है l सामायिक विषयों पर उनकी तीखी मगर सधी हुई बेबाक प्रतिक्रिया के लिए आप एनसीआर खबर से जुड़े रहे l हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button