main newsएनसीआरनजरियानेकदृष्टिविचार मंचसंपादकीय

बैरागी की नेकदृष्टि : यह जीत किसकी,यह हार किसकी ?

गौतमबुद्धनगर में नगर निकायों(एक नगर पालिका और पांच नगर पंचायतों) के चुनाव परिणामों से सत्तारूढ़ भाजपा के लिए क्या संदेश निकला है?


आधा दर्जन सांसद विधायक और क्षेत्रीय अध्यक्ष से गौरवान्वित गौतमबुद्धनगर में नगर निकाय चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा को पचास प्रतिशत ही सफलता मिली।

जेवर नगर पंचायत में तीसरे, जहांगीरपुर नगर पंचायत में चौथे, बिलासपुर नगर पंचायत में दूसरे स्थान पर रहने और दनकौर नगर पंचायत में मामूली अंतर (मात्र 116 वोटों) से जीत हासिल करने वाली भाजपा के स्थानीय नेता फिर भी आज जश्न मना रहे हैं।

रबुपुरा में निर्विरोध निर्वाचन के बाद भाजपा के एक खेमे को मिली चुनौती ने पार्टी के संगठन और सांसद विधायकों को दादरी नगर पालिका तक सीमित कर दिया था। दादरी तो जीत ली गई परंतु शेष चार नगर पंचायतों में पार्टी का बैंड बज गया। दूसरे से लेकर चौथे स्थान तक निर्दलियों से हारने और एक नगर पंचायत दनकौर में सीमारेखा तक जाकर जीतने का किसी को मलाल नहीं है।

दादरी की जीत में सारे गम और सारी दुर्दशा भुला दी गई है। आखिर ऐसा क्यों हुआ?

अपने प्रभाव वाली रबुपुरा नगर पंचायत में सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन कराने से जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने अपनी ही पार्टी में विरोधी खेमे के समक्ष एक लंबी लकीर खींच दी। उन्होंने उसके बाद निकाय चुनावों में कोई रुचि नहीं ली जबकि जेवर, जहांगीरपुर, दनकौर और बिलासपुर उनके निर्वाचन क्षेत्र की नगर पंचायतें हैं।

उनकी खींची लकीर को काटने में जुटे सांसद डॉ महेश शर्मा, दादरी विधायक तेजपाल नागर,एम एल सी श्रीचंद शर्मा, जिलाध्यक्ष विजय भाटी और क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेंद्र शिशौदिया को दादरी के अतिरिक्त कुछ नहीं सूझ रहा था। सांसद डॉ महेश शर्मा ने जेवर में कांग्रेस प्रत्याशी को भाजपा कैंप में लाने का असफल प्रयास किया। इसी प्रकार बिलासपुर में चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद दस मई को एक निर्दलीय प्रत्याशी को भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में बैठाने का उनका प्रयास उल्टा पड़ा। वहां सांसद की उपस्थिति में दोनों पक्षों में हाथापाई की नौबत आ गई और सांसद को वहां से जाना पड़ा।

जेवर विधायक जहां पर्वत के उत्तुंग शिखर पर शिला की शीतल छांव में बैठकर इस पूरे नजारे का मनोरंजन करते रहे वहीं नोएडा विधायक पंकज सिंह स्वभाव अनुसार इस सारे झंझट से दूर ही रहे।

राजेश बैरागी

राजेश बैरागी बीते ३५ वर्षो से क्षेत्रीय पत्रकारिता में अपना विशिस्थ स्थान बनाये हुए है l जन समावेश से करियर शुरू करके पंजाब केसरी और हिंदुस्तान तक सेवाए देने के बाद नेक दृष्टि हिंदी साप्ताहिक नौएडा के संपादक और सञ्चालन कर्ता है l वर्तमान में एनसीआर खबर के साथ सलाहकार संपादक के तोर पर जुड़े है l सामायिक विषयों पर उनकी तीखी मगर सधी हुई बेबाक प्रतिक्रिया के लिए आप एनसीआर खबर से जुड़े रहे l हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button