main newsउत्तर प्रदेशभारतलखनऊ

UP Budget 2023-24: योगी सरकार ने पेश किया यूपी का सबसे बड़ा बजट

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 ने अपना दूसरा बजट पेश कर दिया है। योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए गए बजट में मुख्य फोक्स राज्य के ढांचे के विकास पर रहा। यूपी सरकार के इस बजट में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1050 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि हमारी सरकार के पहले की सरकारों का रवैया प्रदेश की धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों के प्रति घोर उपेक्षा का रहा। प्रदेश में एक ऐसा माहौल बना दिया गया था कि अपनी प्राचीन धार्मिक आस्था को प्रकट करना अपराध की श्रेणी में आ गया था। जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राचीन धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों के पुरूत्थान का अभियान प्रारम्भ किया तो उनका विरोध भी किया गया। कर्मयोगी और पराक्रमी पुरुष विरोध और अवरोध को पराभूत कर अपना मार्ग बनाना जानते हैं।

इसके अलावा निराश्रित विधवाओं के लिए 4032 करोड़ रुपये, लड़कियों के सामूहिक विवाह के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में पिछड़े वर्ग के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए भी 150 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है।

बजट के बाद मीडिया से बातचीत में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पेश किया गया बजट 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है। 2016-17 का बजट 3 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का था। पिछले 6 वर्ष में दोगुनी से अधिक की वृद्धि प्रदेश की बजट में हुई है। इस दौरान प्रदेश के प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हुई है।

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button