जम्मू-कश्मीरभारत

मां के चढ़ावे में 78 % सोना, 30% चांदी ही खरी

माता वैष्णो देवी के चढ़ावे में आए छत्र और जेवरात में भी अशुद्धता पाई गई है। श्रद्धालु अपनी आर्थिक क्षमता के हिसाब से माता को चढ़ावा भेंट करते हैं, जिसमें सोने और चांदी के अलावा भी अन्य धातुओं के छत्र और जेवरात होते हैं।

चढ़ावे के सोने में 78 प्रतिशत और चांदी में सिर्फ तीस प्रतिशत ही शुद्धता पाई गई है। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चीफ एक्जीक्यूटिव अफसर मनदीप भंडारी ने ‘अमर उजाला’ को विशेष मुलाकात में बताया कि चढ़ावे को पीला और सफेद धातु के रूप चिह्नित किया जाता है।

एक साल तक इसके एकत्रीकरण के बाद पीले धातु को मुबंई के इंडियन गवर्नमेंट मिंट में भेजा जाता है। इस टकसाल में पीले धातु को पिघलाकर माता की भेंट के सिक्के ढाले जाते हैं। टकसाल यह बताता है कि उपलब्ध चढ़ावे में कितना प्रतिशत खरा सोना पाया गया। वहां से प्राप्त सिक्कों को भक्तों को भेंट के रूप में उपलब्ध कराया जाता है।

इसी तरह सफेद धातु को दिल्ली के मेटल मिनिरल ट्रेडिंग कारपोरेशन में भेजा जाता है, जहां से चांदी के सिक्के के रूप में माता की भेंट वाले सिक्के ढाले जाते हैं। पिछले पांच साल में चढ़ावे में 193.5 किलोग्राम पीला धातु प्राप्त हुआ, जिसमें 78 प्रतिशत खरा सोना पाया गया।

इस दौरान सफेद धातु के 8163 किलोग्राम चढ़ावे में से 30 प्रतिशत चांदी खरा था। इस चढ़ावे को नकली या अशुद्ध नहीं कहा जा सकता। श्रद्धालु श्रद्धा और आर्थिक क्षमता के हिसाब से पीला या सफेद धातु चढ़ाते हैं। उन्होंने जहां से खरीद की होती है, वहां मिलावट संभव है लेकिन इसमें कृत्रिम जेवरात भी हो सकते हैं। श्राइन बोर्ड चढ़ावे के धातुओं की शुद्धता की जांच नहीं करता है।

पांच साल के चढ़ावे में से 150.5 प्रतिशत खरा सोना सिक्कों की शक्ल में डाला गया है। पीले धातु में 43 किलोग्राम धातु सोना नहीं था। इसी तरह सफेद धातु में 2381 किलोग्राम चांदी सिक्कों के रूप में ढाला गया। जो कुल सफेद धातु का तीस प्रतिशत है। श्रद्धालु दान पात्र में धातुओं के छत्र और जेवरात चढ़ाते हैं। बीच-बीच में दान पात्र खोला जाता है तथा पीले और सफेद धातु को मुंबई और दिल्ली भेजा जाता है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button