main newsदुनिया

फिलीपींस में हेयान ने ली दस हजार की जान, भूख से तड़प रहे लोग

10_11_2013-philippines10मनीला। फिलीपींस में इस साल के दुनिया के सबसे शक्तिशाली तूफान हेयान से अब तक दस हजार लोगों के मरने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह तूफान साल 2012 में आए बोफा तूफान जितना विनाशकारी हो सकता है। हेयान के चलते तटीय क्षेत्र व गांव पूरी तरह तबाह हो चुके है। तबाही का मंजर किसी के भी रोंगटे खड़े करने वाला है। प्रभावित लोग खाने की तलाश में जांबीज (प्रेत आत्मा) की तरह इधर उधर घूम रहे हैं।

फिलीपींस के टेक्लोबान में जहां तूफान से तबाही मची हुई है, वहीं कइयों ने शरणार्थी बनकर घरों में लूटपाट की। इतना ही नहीं इन लोगों ने शरणार्थियों के लिए लाया गया खाना और अन्य जरूरी सामान भी लूट लिया। सिटी एडमिनिस्ट्रेटर टेकसन जॉन लिम के मुताबिक ये लोग किसी भी तरह की चीज को छोड़ना नहीं चाह रहे थे, फिर चाहे वह टीवी सेट हो या और कोई सामान। उन्होंने खाने पीने की चीजें भी लूट लीं। उन्होंने कहा कि उनके पास महज दो हजार कर्मचारी है, इसमें भी केवल सौ कर्मी ही काम पर लगे हुए हैं। ऐसे में वह इस तरह की लूटमार को रोकने में नाकाम हैं।

पुलिस महानिरीक्षक एलमेर सोरिया ने बताया कि हेयान ने लेयटे प्रांत से गुजरने के दौरान रास्ते में आने वाली हर चीज को तहस नहस कर दिया। इसका 70 से 80 प्रतिशत क्षेत्र पूरी तरह से तबाह हो चुका है। तटीय इलाकों के गांवों में बचाव कार्य जारी है। लेकिन मरने वालों की संख्या का अभी तक सही सही पता नहीं चल पाया है। हेयान की मार से बच गए लोग अपने परिवार वाले खाने की तलाश में इधर उधर घूम रहे हैं। लेयत की मेडिकल की छात्रा जेनी शु ने बताया, ‘लोग खाने की तलाश में जांबीज की तरह घूम रहे हैं। ऐसा मैंने पहले फिल्मों में देखा था।’

ज्यादातर मौतें समुद्र में आई ऊंची ऊंची लहरों के कारण हुई हैं। समुद्र का पानी लोगों के घरों में घुस गया, जिसमें लोग डूब गए। सड़कों पर चारों तरफ मलबा दिखाई दे रहा है। सरकार और आपदा विभाग ने अभी तक मृतकों का नया आंकड़ा जारी नहीं किया है। हालांकि तूफ़ान के कमजोर पड़ने और रास्ता बदलने के कारण उन लोगों को अपने घरों में जाने की इजाजत दी जा रही है, जिन्हें मध्य तटीय क्षेत्रों से हटाया गया था।

लेयटे द्वीप स्थित टेकलोबान शहर में एयरपोर्ट को भारी नुकसान पहुंचा है। फिलहाल सिर्फ सैन्य विमान ही उड़ पा रहे हैं। शक्तिशाली तूफान हेयान गत शुक्रवार सुबह फिलीपींस के तटों से टकराया था। उस समय हवाएं 380 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। समुंद्र में 15 मीटर तक ऊंची लहरें उठ रही थी। करीब 400 मिमी बारिश दर्ज की गई। तूफान के रास्ते में वे इलाके भी आए, जो पिछले महीने आए 7.3 की तीव्रता के भूकंप के प्रभाव से अब तक संघर्ष कर रहे थे। इनमें बोलोह शहर भी शामिल है, जहां अभी भी पांच हजार लोग शिविरों में रह रहे हैं।

17 लाख बच्चे प्रभावित संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के मुताबिक, हेयान के कारण पिछले तीन दिनों में 17 लाख बच्चों के प्रभावित होने की आशंका है। फिलीपींस में यूनिसेफ के प्रतिनिधि टोमू होजुमी ने कहा, यूनिसेफ की पहली प्राथमिकता बच्चों और उनके परिवारों की जीवन रक्षा उपायों जैसे आवश्यक दवाओं, पोषक आहार और साफ पानी की आपूर्ति करने पर ध्यान देना है।

सहायता का भरोसा दियाअमेरिका ने फिलीपींस को हर तरह की मदद का भरोसा दिया है। रेड क्रांस और सेना बड़े पैमाने पर राहत व बचाव कार्य में जुटी हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने तूफान प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर, विमान और नौसैनिक संसाधनों से मदद पहुंचाने की बात कही है। कई अन्य देशों ने भी फिलीपींस की मदद की पेशकश की है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button