कारोबारभारत

महंगाई करेगी त्योहारों का स्वागत, दिवाली पर निकलेगा लोगों का ‘दिवाला’

28_09_2013-28shoppingनई दिल्ली। दशहरा, दिवाली से पहले न्यूज पेपर में आए दिन कार कंपनियां और कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां डिस्काउंट और विभिन्न स्कीमों को प्रकाशित करवा रही हैं। ये ऐसा वक्त है जब कंपनियों को बिक्री में उछाल आने की उम्मीद रहती है। साथ ही, लोग भी खरीदारी के लिए त्योहारों का इंतजार क रते हैं। लेकिन क्या इस साल लोगों को खरीदारी करने का मौका मिलेगा? क्या कंपनियां लोगों को लुभाने में कामयाब होंगी?

विशेषज्ञों की माने तो इस बार बाजार ठंडा रह सकता है। ऑटो जगत से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल तक की सभी कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। इस बार डिस्काउंट तो क्या मिलेगा, लोगों को पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ जाएगा।

मारुति सुजूकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई, मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू, फॉक्सवैगन, फोर्ड आदि ने कार के दाम 5 फीसद तक बढ़ा दिए हैं। वहीं, साल के मध्य में ही कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों जैसे एसी, फ्रिज, कैमरा, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि की कीमतों में 3 फीसद से लेकर 10 फीसद तक का इजाफा कर चुकी हैं।

कारों की बात करें तो महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अक्टूबर से अपने वाहनों के दाम 20 हजार रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है। वहीं, कारों के अलावा दोपहिया वाहनों में भी कीमत बढ़ोतरी के संकेत मिलने लगे हैं। बजाज ऑटो ने भी कहा है कि मौजूदा हालात में कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार मॉडल्स के आधार पर 6,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। बढ़ी हुई कीमतें 1 अक्टूबर से लागू होंगी। कंपनियों को कहना है कि कच्चे माल की लागत बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आने की वजह से कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया है।

गौरतलब है कि बजाज ऑटो ने पांच-छह माह पहले कीमतों में बढ़ोतरी की थी। उस समय रुपया 53-54 के स्तर पर चल रहा था। इसके बाद से रुपये की वैल्यू में काफी बदलाव आ चुका है। कंपनियों का कहना है कि कमोडिटी के भाव सभी सेगमेंट पर असर डालते हैं, इसलिए कीमतें भी सभी मॉडलों की बढ़ेंगी।

मारुति सुजुकी ने इसी हफ्ते अक्टूबर से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में 10,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी। जबकि, चालू माह की शुरुआत में हुंडई मोटर व जनरल मोटर्स ने भी अपने वाहनों की कीमतों में 20,000 रुपये तक का इजाफा किया है। टाटा मोटर्स भी अपने पैसेंजर व कॉमर्शियल वाहनों की कीमतों में 1-1.5 फीसद की बढ़ोतरी पर विचार कर रही है, जबकि टोयोटा किर्लोस्कर ने 21 सितंबर को अपने वाहनों के दाम 24,000 रुपये तक बढ़ाए थे। लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने 1 सितंबर से अपने वाहनों की कीमत 4.5 फीसद बढ़ाई थी।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button