main newsआईपीएल-6खेल

स्पॉट फिक्सिंग: गुरुनाथ, बिंदू और रउफ पर चार्जशीट दाखिल

gurunath-meiyappan-523db5d46d5dc_exlमुंबई पुलिस ने आज आईपीएल 6 में स्पॉट फिक्सिंग मामले में बीसीसीआई के स्वनिर्वासित अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दिया।

इस चार्जशीट में मयप्पन को पाकिस्‍तान के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर असद रउफ और बिंदु दारा सिंह समेत 20 अन्य सट्टेबाजों के साथ आरोपित किया गया है।��

पुलिस ने अपनी चार्जशीट में मयप्पन समेत सभी आरोपियों पर धोखेबाजी, जालसाजी और आपराधिक साजिश रचने के आरोप लगाए हैं। मयप्पन आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम चेन्‍नई सुपर किंग्स के पूर्व वरिष्ठ आधिकारी रहे हैं।

मुंबई किला कोर्ट में पुलिस ने 11,500 पन्‍नों की चार्जशीट दायर की है। और इसकी अगली सुनवाई की तारीख 21 नवंबर को रखी गई है। मुंबई पुलिस ने इस मामले में मयप्पन को गिरफ्तार किए जाने के चार महीने बाद जाकर यह चार्जशीट दायर किया है।

चार्जशीट में कहा गया है कि जांचकर्ताओं को यह साबित करने के प्रमाण मिले हैं कि मयप्पन ने टीम रणनीति, टीम की संरचना, खिलाड़ियों की चोटों और बल्लेबाजों के क्रम के बारे में जानकारियां प्रदान की थी।

मयप्पन यह जानकारियां विंदू दारा सिंह को दिया करता था जो इन्हें सट्टेबाज पवन जयपुर और संजय जयपुर तक पहुंचाता था । ये सट्टेबाज इन जानकारियों के आधार पर सट्टा लगाया करते थे।

गुरुनाथ पर आईपीसी की धारा 415, 420 और 417 का चार्ज लगाया गया है। साथ ही उन बांबे पुलिस एक्ट की धारा 130 भी लगाई गई है।

मुंबई पुलिस ने 23 मई को मयप्पन को सट्टेबाजी के आरोपों और सट्टेबाजों से संबंधों को लेकर पूछताछ के लिए बुलाया था। इससे अगले दिन यानि 24 मई को मयप्पन को धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया था।

मैं चुनाव लडूंगा: श्रीनिवासन
श्रीनिवासन ने कहा कि भले ही उनके दामाद गुरुनाथ मयप्पन के खिलाफ आईपीएल में सट्टेबाजी के आरोप में चार्जशीट दाखिल हो गई हो लेकिन वह आगामी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

श्रीनिवासन ने कहा, “क्यों मुझे पीछे हटना चाहिए? मैं अयोग्य नहीं हूं और न ही कोई मुझे पीछे हटा सकता है। मैंने हमेशा यह कहा है कि यदि गुरुनाथ गलत है तो कानून अपना काम करेगा। आप लोगों को यह एहसास होना चाहिए कि मैं अयोग्य नहीं हूं।”

जब श्रीनिवासन से मयप्पन के खिलाफ दाखिल चार्जशीट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैंने अभी तक चार्जशीट देखी नहीं है। मैं बीसीसीआई सचिव से कहूंगा कि यदि उन्हें लगता है तो वह कानूनी सलाह लें। यह मामला मिस्टर गुरुनाथ मयप्पन का है और इसमें कानून अपना काम करेगा। उन्हें निलंबित कर दिया गया है इसलिए अब उनका खेल से कोई सरोकार नहीं है। उन्हें अपना बचाव खुद करना है और मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है।”

रऊफ बोले, मैं निर्दोष हूं
स्पॉट फिक्सिंग मामले में पुलिस ने दागी अंपायर रउफ के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दिया है। लेकिन पाकिस्तानी अंपायर ने दावा किया है कि वह निर्दोष हैं और उनका बुकी के साथ कोई लेना-देना नहीं है।

बकौल रऊफ, “राय लेना और सूचना देना दो अलग-अलग चीजें हैं। हम लोगों की राय ले सकते हैं लेकिन सूचना साझा करना अलग है। मैं अपने कानूनी सलाहकार के संपर्क में हूं और तब मैं आपसे बात करूंगा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या आप बिंदु दारा सिंह को जानते हैं, जिनका नाम भी चार्जशीट में है। बकौल रऊफ, “मेरे हजारों दोस्त हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मेरे दोस्त जो काम करते हैं, उसमें मैं भी लिप्त हूं।”

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button