main newsएनसीआरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्ट

राग बैरागी : टीपीएल है तो भूमाफियाओं की मौज है, थाना पुलिस ने जानबूझकर मूंदी आंखें

राजेश बैरागी । हालांकि यह कहानी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन्म से पहले की है परंतु इस कहानी में निखार अब आया है। सीमा से अधिक भूमि खरीद कर सीलिंग एक्ट के दायरे में फंसी टीपीएल फेम टेक्नोलॉजी पार्क लिमिटेड कंपनी भूमाफियाओं के लिए वरदान साबित हो रही है।ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित और अधिग्रहित तुस्याना गांव की शानदार लोकेशन पर भूमाफियाओं का अवैध कॉलोनी बसाने का धंधा जोरों पर है। कमिश्नरेट की रिजर्व पुलिस लाइन से पांच सौ मीटर दूरी पर यह धंधा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अर्जित भूमि खसरा नं 980 व 981 से शुरू हुआ है। इसके एक ओर टीपीएल की कथित तौर पर विवादित भूमि है और दूसरी ओर सैकड़ों बीघा एलएमसी भूमि है। भूमाफियाओं की गिद्ध दृष्टि राज्य सरकार की इसी सैकड़ों बीघा भूमि पर है। प्राधिकरण तथा दादरी तहसील के अधिकारी व कर्मचारियों की मिलीभगत से हो रहे इस भूमि अपहरण कांड से स्थानीय थाना पुलिस ने जानबूझकर आंखें मूंद रखी हैं।


गौरतलब है कि तुस्याना गांव में टेक्नोलॉजी पार्क लिमिटेड नामक कंपनी द्वारा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन्म से पहले सैकड़ों बीघा भूमि खरीदी थी। क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस कंपनी को 1988 से 1990 तक सीलिंग एक्ट की सीमा से बाहर जाकर भी भूमि खरीदने की छूट दी थी। समय-सीमा समाप्त होने के बावजूद टीपीएल द्वारा भूमि खरीदना जारी रहा। समय-सीमा के बाद खरीदी गई भूमि को सीलिंग एक्ट के दायरे में लाकर जिला प्रशासन द्वारा राज्य में निहित करने की कार्रवाई की गई।इसी दौरान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का जन्म होने से कंपनी की भूमि अधिग्रहण के दायरे में भी आ गई, क्योंकि कंपनी द्वारा जिस उद्देश्य के लिए भूमि खरीदी गई थी,उस संबंध में कोई काम ही नहीं किया गया। कंपनी अपनी वैध अवैध भूमि को अधिग्रहण और राज्य सरकार में निहित होने से बचाने के लिए अदालत गई। आजकल कंपनी के कर्ताधर्ता भूमाफियाओं के साथ मिलकर यहां अवैध कॉलोनी बनाने के धंधे में उतर गये हैं।

राजेश बैरागी

राजेश बैरागी बीते ३५ वर्षो से क्षेत्रीय पत्रकारिता में अपना विशिस्थ स्थान बनाये हुए है l जन समावेश से करियर शुरू करके पंजाब केसरी और हिंदुस्तान तक सेवाए देने के बाद नेक दृष्टि हिंदी साप्ताहिक नौएडा के संपादक और सञ्चालन कर्ता है l वर्तमान में एनसीआर खबर के साथ सलाहकार संपादक के तोर पर जुड़े है l सामायिक विषयों पर उनकी तीखी मगर सधी हुई बेबाक प्रतिक्रिया के लिए आप एनसीआर खबर से जुड़े रहे l हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button