main newsएनसीआरनेकदृष्टिविचार मंचसंपादकीय

बैरागी की नेकदृष्टि : नोएडा प्राधिकरण के उस गबन से इस गबन तक


राजेश बैरागी । यह संभवतः 2003 की बात है। नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग में बगैर काम किए एक फर्जी फर्म को नब्बे लाख रुपए का बिल भुगतान कर दिया गया था। मामला उजागर होने पर उद्यान विभाग के वरिष्ठ लेखाधिकारी को बिना जांच लंबे समय तक निलंबित रखा गया जबकि खेल प्राधिकरण के केंद्रीय लेखा विभाग में तैनात दो लेखाधिकारियों ने किया था। भुगतान चेक के माध्यम से हुआ था।भुगतान पाने वाले को आजतक पकड़ा नहीं जा सका।उन दो लेखाधिकारियों की प्राधिकरण में जमा भविष्य निधि आदि जब्त कर खाना पूर्ति की गई।

क्या वह प्राधिकरण में पहला और आखिरी गबन था?तब प्राधिकरण के एक वरिष्ठ विधि अधिकारी ने निजी बातचीत में आशंका जताई थी कि ऐसे गबन के अनेक मामले हो सकते हैं। यह थोड़ा बड़ा हो गया है इसलिए उजागर हो गया।

बीते जून माह के अन्तिम दिनों में प्राधिकरण के खाते से लगभग चार करोड़ रुपए निकल जाना ऐसे ही गबन की श्रृंखला का ताजा उदाहरण हो सकता है। संबंधित बैंक ने आधा पैसा लौटा दिया है। पुलिस की विशेष टीमें जांच कर रही हैं। एक आरोपी अब्दुल खादर को गिरफ्तार भी किया गया है। इस मामले में जालसाजों के साथ बैंक कर्मियों की सांठगांठ से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है परंतु प्राधिकरण के केंद्रीय लेखा विभाग से सटीक जानकारी मिले बिना ऐसा होना संभव नहीं है।इसके बाद?

प्राधिकरण में जिस प्रकार की अफरातफरी, भ्रष्टाचार और लापरवाही है, उसमें निचले स्तर पर कुछ भी होना असम्भव नहीं है।कुछ कोनों से प्राधिकरण के लेखा विभाग का अंकेक्षण कराने की मांग की गई है। हालांकि यह कोई समाधान नहीं है।लालच की कोई सीमा नहीं होती और समुद्र में से एक दो लोटा पानी निकाल लेने में किसी की नैतिकता भी आड़े नहीं आती।

राजेश बैरागी

राजेश बैरागी बीते ३५ वर्षो से क्षेत्रीय पत्रकारिता में अपना विशिस्थ स्थान बनाये हुए है l जन समावेश से करियर शुरू करके पंजाब केसरी और हिंदुस्तान तक सेवाए देने के बाद नेक दृष्टि हिंदी साप्ताहिक नौएडा के संपादक और सञ्चालन कर्ता है l वर्तमान में एनसीआर खबर के साथ सलाहकार संपादक के तोर पर जुड़े है l सामायिक विषयों पर उनकी तीखी मगर सधी हुई बेबाक प्रतिक्रिया के लिए आप एनसीआर खबर से जुड़े रहे l हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button