main newsएनसीआरकारोबारब्रांड प्रमोशन

मेक इन इंडिया : नोएडा से शुरू कर novamax बना देश भर में सबसे पसंदीदा कूलर ब्रांड

2014 के बाद देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए युवाओं का आह्वाहन किया । साथ ही देश वासियों से भी मेक इन इंडिया के लिए आगे आने को कहा । मकसद साफ था देश चीनी कंपनियों के जाल से मुक्ति दिलाना ।

देश में मेक इन इंडिया से शुरू कर ब्रांड बना novamax

प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया का नारा गौतम बुद्ध नगर जिले के एक छोटे उद्यमी परिवार के मन में घर कर गया। भारत में कूलर को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कूलर अपनी कीमत और कम बिजली की खपत के साथ मेंटेनेंस में लो होने वाली वजह से सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। जिन लोगों का बजट एसी चलाने का नहीं होता है तो वह एयर कूलर का इस्तेमाल करते हैं और इस तरह नोवामक्स कूलर के ब्रांड का जन्म हुआ । 2019 में ग्रेटर नॉएडा के साईट 4 से स्थापित कंपनियों के लिए थर्ड पार्टी निर्माण से आज अपने ब्रांड तक का सफ़र भी किसी प्रेरणा दायक कहानी से कम नहीं है l दादरी में एक यूनिट से आरम्भ कर इसको दर्जन भर से जायदा निर्माण यूनिट में बदल दिया है l नोवामक्स के निदेशक सजल सिंघल अपने २ भाइयो के साथ आज इस ब्रांड के साथ मुस्कुरा रहे है l नोवामैक्स ना सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों मे लोगो का पसंदीदा ब्रांड बन रहा है ।

Novamax भारत के मेक इन इंडिया मूवमेंट का प्रमुख ब्रांड है जो अपनी रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ लोगों को आधुनिक तकनीक से बने बड़े प्रोडक्ट रेंज देने का वादा करता है । 2019 में स्थापित नोवामैक्स आईएसओ सर्टिफाइड एयर कूलर मैन्युफैक्चर कंपनी है । कंपनी ने अपने उच्च स्तरीय मापदंडों को स्थापित करने के लिए कूलर के सभी कंप्लेंट जैसे मोटर वाइंडिंग पाइप्स के लिए नोएडा में ही अपने इन हाउस यूनिट लगाए हैं ।

कम्पनी आरम्भ करते ही लगा कोविड का झटका, फिर २०२१ में की वापसी

कहते है सफलता ऐसे ही हाथ नहीं आती, पहले आपको संघर्ष सिखाती है आपके धैर्य की परीक्षा लेती है फिर आपके पास आती है l नोवामक्स के साथ भी यही हुआ हुआ l 2019 में कम्पनी ने आरम्भ से ही कूलर उधोग में बड़े ब्रांड के लिए काम करना शुरू किया लेकिन साल भर बाद आये कोविड महामारी ने कम्पनी को झटका दिया और ऐसा लगा कि इससे नहीं उबर पायेंगे लेकिन कंपनी के तीन युवा एन्टरप्रेनर सोच इसके लिए आगे आये और आपदा में अवसर की नयी कहानी रच डाले ।

नोवामक्स के निदेशक सजलसिंघल इसका श्रेय अपने परिवार भारतीय संस्कारों को देते है जिसने विपरीत समय में भी कम्पनी को गिरने नहीं दिया l आज कम्पनी ५०० करोड़ के टर्नओवर के साथ उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगो को कूलर बेच रही है l  कम्पनी के पास अपने ही 20 से जयादा मोडल है जिनको आप बाजारों के साथ साथ अमेज़न, फिल्पकार्ट और नोवामक्स की अपनी वेबसाइट से online खरीद सकते है l online वेबसाइट पर सभी माडल्स उपलब्ध है l कम्पनी इसके लिए देश के 30000 पिनकोड पर उसी दिवस डिसपैच की गारंटी दे रही है l मेक इन इंडिया के अन्तर्गत कम्पनी लोगो को उचित मूल्य पर सर्वश्रेष्ठ उत्पाद की गारंटी भी देती है

नोवामैक्स को आइकन ऑफ एशिया अवॉर्ड्स इन्नोवेटिव स्टार्टअप ऑफ द ईयर 2022 के लिए सम्मानित किया जा चुका है इसके साथ ही 2022 के उभरते हुए स्टार्टअप के लिए भी नॉमिनेट किया गया है । कंपनी को सरकार की तरफ से 3 साल के लिए टैक्स में छूट भी मिली है । जिसके जरिए वह उच्च स्तरीय प्रोडक्ट उचित मूल्य में भारत के लोगों को उपलब्ध करा पा रहे हैं आज नोवामैक्स देशभर में कूलर मैन्युफैक्चरिंग के निर्माण के क्षेत्र में अपनी 20 इकाइयों के साथ प्रमुख नाम बन चुका है । नोमैक्स के पास वर्तमान में तीन लाख से ज्यादा संतुष्ट ग्राहक हैं ।

कम्पनी की आगामी योजना

नोवामैक्स का कूलर की भविष्य की योजनाओं को लेकर कम्पनी की सोच स्पस्ट है l कम्पनी ने इसके लिए अपना रिसर्च यूनिट ग्रेटर नॉएडा में तैयार किया है जहाँ एयर कूलर को लेकर भविष्य में डिजाईन सेलेकर तकनीकी दक्षता को बेह्टर किया जा सके । कंपनी की निर्माण इकाइयों की संख्या लगा तार बढ़ाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है ताकि आने वाले समय में एयर कूलर के बढ़ते बाज़ार में डिमांड के अनुरूप सप्लाई और सर्विस में कम्पनी को परेशानी ना आये । 2023 में कंपनी को मल्टीमिलेनियर वेंचर में बदलने का सपना भी कंपनी द्वारा देखा जा रहा है आने वाले समय में कंपनी टीवी एयर कंडीशनर वॉशिंग मशीन के साथ अन्य होम और किचन अप्लायंसेज के क्षेत्र में भी प्रवेश करने की योजनाएं बना रही है इसके साथ ही कंपनी 2025 तक स्टॉक मार्केट में भी लिस्टिंग के लिए योजनाएं बना रही हैं ।

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते दशक भर से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button