main newsएनसीआरग्रेटर नॉएडा

छात्रा की हत्या प्रकरण में शिव नादर विश्विद्यालय में सुरक्षा व्यवस्था पर उठे प्रश्न, शुरू से ही मामले में छुपाने की कोशिश में लगा विवि प्रशासन, मीडिया के आने पर लगाई रोक

शिवनादर विश्वविद्यालय में मारी गई लड़की स्नेहा चौरसिया के परिजनों ने विश्वविद्यालय पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर यहां सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद होती तो उनकी लड़की के हाथ साथ ऐसा हादसा नहीं होता । लड़की के परिजन पोस्टमार्टम हाउस के बाहर मीडिया से बात कर रहे थे ।

अनुज और स्नेहा के शव का पोस्टमार्टम शुक्रवार को हुआ दोनों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं पुलिस के अनुसार दोनों पक्षों की ओर से अभी तक कोई शिकायत नहीं दी गई है । छात्र छात्रा के हॉस्टल की जांच कर घटना के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है, शिकायत मिलने के बाद उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी अभी तक की पुलिस की जांच के अनुसार अनुज ने अवैध पिस्टल के साथ इस घटना को अंजाम दिया है पिस्टल अनुज को कहां से मिली इसकी जांच की जा रही है

लड़की के चाचा अनिल चौरसिया ने कहा कि अगर दावे के अनुसार विश्वविद्यालय की सुरक्षा अगर मजबूत होती, तो कैसे वह लड़का विश्वविद्यालय के अंदर पिस्तौल लेकर दाखिल हो सकता था?

इसका मतलब इस प्रकरण में कई और लोग भी शामिल हैं। उन्होंने इस प्रकरण में एफआईआर दर्ज कराकर मामले स्नेहा को इंसाफ दिलाने की बात कही

विश्व विद्यालय प्रशासन पर उठ रहे प्रश्न

स्नेहा हत्याकांड में शिव नादर विश्वविद्यालय पर प्रशासन पर लगातार प्रश्न उठ रहे हैं । जानकारी के अनुसार हत्या के बाद विश्वविद्यालय में पुलिस को भी पहले मात्र कुत्ता काटने की सूचना देकर गुमराह करने की कोशिश की गई । साथ ही घायल अवस्था में भी छात्रा को डिस्पेंसरी में ले जाने पर भी कुत्ता काटने की सूचना दी गई थी ।

यद्यपि जब मामला गंभीर हुआ तब उसे यथार्थ अस्पताल के लिए रेफर किया गया शायद देर होने की वजह से ही छात्रा की जान भी चली गई ।

वही इस प्रकरण पर मीडिया की टीम भी जांच के लिए विश्वविद्यालय पहुंची तो उनको भी बाहर ही रोक दिया गया । पुलिस के सख्त होने के बाद मीडिया को प्रवेश मिला लेकिन शुक्रवार को फिर से मीडिया के लिए दरवाजे बंद कर दिए गए ।

इस प्रकरण पर पुलिस के एक अधिकारी ने एनसीआर खबर को बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन का रवैया हमेशा ही खराब रहा है। स्वयं पुलिस को रात को 9:00 बजे के बाद विश्वविद्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होती विश्वविद्यालय के अंदर क्या क्या चल रहा है इसकी जांच के लिए यह आवश्यक है कि मीडिया और पुलिस को अंदर जाने की छूट दी जाए ।

शुक्रवार को एक बार फिर जब मीडिया विश्वविद्यालय पहुंची तो वहां की सुरक्षा कर्मी ने एक नंबर पर बात करने को कहा जिसने खुद के राज्य से बाहर होने की बात कहकर मीडिया को प्रवेश से मना कर दिया । ऐसे में विवि प्रशासन कई प्रश्नों के घेरे में है । सुरक्षा कर्मियों ने इस व्यक्ति के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया, देवादीप कुंवर नामक उक्त व्यक्ति ने मीडिया को उनके प्रश्नों पर प्रेस रिलीज भेजने की बात कह कर फोन काट दिया ।

अनुज ने वीडियो में कहा प्यार में मिला धोखा तो स्नेहा की मित्र ने कहा गलत

वह इस पूरी घटना के बाद अनुष्का 23 मिनट का एक वीडियो सामने आया जिसमें उसने स्नेहा और अपने बीच संबंध को स्वीकारते हुए बाद में स्नेहा के संबंध में व्यक्तियों के होने के कारण प्यार मिले धोखे की बात कही उसने स्वीकार किया कि जो वो करने जा रहा है वह गलत है लेकिन फिर भी उसने अपने आप को जस्टिफाई करने की कोशिश की वही इस प्रकरण में स्नेहा की एक खास मित्र ने मीडिया को बताया कि वह स्नेहा को कई वर्ष से जानती है बोलो कक्षा 11 और 12 में साथ पढ़े थे बाद में कॉलेज अलग हो गया था उसने हर बात उसके साथ साझा करती थी स्नेहा की दोस्त के अनुसार एक दो बार अनुज के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल पर बात कराई थी अनुज ने स्नेहा के बारे में जो बातें कर आई हैं वह गलत है

क्या है प्रकरण ?

शिव नादर यूनिवर्सिटी में बीए अंतिम वर्ष सोसलाॅजी के अमरोहा निवासी छात्र अनुज ने सहपाठी कानपुर की स्नेहा चैरसिया की विवि परिसर में गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद छात्र ने बॉयज हॉस्टल के कमरे में खुद भी गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी। पुलिस ने दोनों के शव का पोस्टमार्टम कराया है। लेकिन परिजनों ने इस मामले में कोई शिकायत नहीं दी है। अनुज के अवैध पिस्टल लेकर यूनिवर्सिटी परिसर में आने और वारदात करने को लेकर सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

NCRKhabar Mobile Desk

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button