क्रिकेटखेल

वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

वर्ल्ड कप के चौथे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मार्टिन गुप्टिल के रिकॉर्ड दोहरे शतक और ट्रेंट बोल्ट के ल‌िए झटकों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज को 111 गेंद शेष रहते 143 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई।

वेलिंगटन में खेले गए मुकाबले में ओपनर गु‌प्टिल के दोहरे शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने रनों का अंबार खड़ा करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 393 रन बनाए। गुप्टिल (नाबाद 237 रन, 163 गेंद, 24 चौका और 11 छक्का) ने लाजवाब पारी खेलते हुए दोहरा शतक ठोंका। वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले वह वर्ल्ड कप में दूसरे और ओवरऑल पांचवें बल्लेबाज बन गए। वनडे क्रिकेट का यह छठा दोहरा शतक है। पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200) ने 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए वेस्टंडीज को 394 रनों के बड़े लक्ष्य को हासिल करना था लेकिन टीम धमाकेदार शुरुआत के बावजूद 30.3 ओवर में 250 रन बनाकर आउट हो गई। उसकी ओर से ओपनर क्रिस गेल ने 33 गेंदों में सर्वाधिक 61 रन बनाए।

न्यूजीलैंड अपनी पारी में गुप्टिल के 11 छक्कों की मदद से कुल 15 छक्के लगाए, जब‌कि वेस्टइंडीज (16) ने मात्र 31 ओवर की अपनी पारी में ही क्रिस गेल के 8 छक्कों की बदौलत इस आंकड़े को पार कर लिया। इस तरह छक्कों के मामले में विंडीज ने न्यूजीलैंड को मात दे दी।

विजयी टीम की ओर से तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 4 विकेट झटके, जबकि टिम साउदी और डेनिएल विटोरी को 2-2 सफलता हाथ लगी। इसके साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों का मुकाबला तय हो गया है। न्यूजीलैंड 24 को ऑकलैंड में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। वहीं 26 को भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सिडनी में सेमीफाइनल मुकाबला खेलेंगे। फाइनल 29 को मेलबर्न में खेला जाएगा।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button