main newsउत्तर प्रदेशभारत

अखिलेश ने की घोषणा, लेकिन अभी टैक्स फ्री नहीं है पीके

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भले ही फिल्म पीके को टैक्स फ्री करने की घोषणा कर दी हो लेकिन फिलहाल राज्य में फिल्म देखनेवालों को इंटरटेनमेंट टैक्स चुकाना पड़ रहा है। सभी सिनेमाघर, ऑनलाइन बुकिंग साइट्स फिलहाल टैक्स वसूल रहे हैं। इसकी वजह है कि पीके को टैक्स फ्री करने की मौखिक घोषणा के बावजूद फिलहाल यूपी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। हालांकि इसे जारी करने प्रक्रिया शुरू हो गई है।फिलहाल सामान्य चार्ज ही लिया जा रहा है।

ऑनलाइन बुकिंग साइट बुकमाइशो के जरिए टिकट बुकिंग के दौरान नोएडा, गाजियाबाद सहित यूपी के सभी सिमेनाघरों में टिकट पर इंटरटेनमेंट टैक्स देना पड़ रहा है। साइट का कहना है कि वह सिनेमाघरों और मल्सिप्लेक्सेज से मिली डेटा के आधार पर टिकटों की कीमत दिखाती है। चूंकि सिनेमाघरों से कोई जानकारी नहीं मिला है इसलिए टिकटों पर टैक्स लगता रहेगा।

हमारे रिपोर्टर ने नोएडा के ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल स्थित बिग सिनेमा में बात की। सिनेमा की ओर से कहा गया कि उन्हें भी पीके के टैक्स फ्री होने की जानकारी मीडिया के जरिए ही मिली है। अभी तक कोई आधिकारिक आदेश नहीं आया है। ऐसे में आदेश मिलने तक टैक्स लगता रहेगा।

एंटरटेनमेंट टैक्स ऑफिसर का कहना है कि जब तक आदेश नहीं आएगा, तब तक फिल्म टैक्स फ्री नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जिन सिनेमाघरों ने टैक्स फ्री फिल्म दिखाई है उनके खिलाफ जांच की जाएगी।
गौरतलब है कि बुधवार को सीएम अखिलेश ने पीके फिल्म को टैक्स फ्री करने की बात की थी। सीएम ने खुद फिल्म देखने के बाद यह ऐलान किया था। अखिलेश ने कहा कि जो लोग माहौल खराब कर रहे हैं, उन्हें यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैंने फिल्म टैक्स फ्री इसलिए की है, ताकि पोस्टर फाड़ने वाले और दंगा करने वाले भी जाकर फिल्म देख सकें।’

पीके फिल्म का देशभर कई जगह विरोध हो रहा है। कई संगठन इसे हिंदू विरोधी बताकर विरोध कर रहे हैं। कई जगहों पर सिनेमाघरों में फिल्म चलाने से रोकी गई है और तोड़फोड़ की गई है। यूपी में कई जगह फिल्म का विरोध हो रहा है। हिंदूवादी संगठन इसे धर्म और देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने वाली फिल्म बता रहे हैं।
अखिलेश यादव के फिल्म ‘पीके’ देखने पर विवाद हो सकता है। ऐसा लगता है कि सीएम ने फिल्म की पाइरेटेड कॉपी देखी है। फिल्म देखने की बात अखिलेश ने कहा था कि लोग कई दिनों से कह रहे थे कि पीके देखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने दो दिन पहले फिल्म को डाउनलोड किया था और मंगलवार रात को फिल्म देखने का मौका मिला। अखिलेश ने कहा कि उन्हें फिल्म अच्छी लगी इसलिए इसे तुरंत ही टैक्स फ्री कर दिया। फिल्म पीके का विडियो सीडी जारी नहीं हुआ है और ऐसा फिल्म की आधिकारिक रिलीज के 90 दिन बाद ही होगा। ऐसे में अखिलेश ने जिस तरीके से फिल्म देखी, वह एक अपराध है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button