main newsएनसीआरदिल्ली

आइस बकेट चैलेंज पर मोदी का क्लीन इंडिया चैलेंज

अपने स्वच्छ भारत अभियान की औपचारिक शुरुआत करते हुए दो अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट से आइस बकेट चैलेंज की तरह ही ‘क्लीन इंडिया चैलेंज’ नाम का उनका सोशल मीडिया पर शुरू करने का आह्वान किया है। वह चाहते हैं कि उनका यह अभियान भी पूरे देश में उतना ही वायरल हो, जितना पूरे विश्व में आइस बकेट चैलेंज मशहूर ‌हुआ था।

उन्होंने लोगों को आह्वान‌ किया कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें। इसके लिए उन्होंने आज दिल्ली में नौ बड़े लोगों को आमंत्रित किया है। जिसमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अभिनेता आमिर खान, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा, कमल हसन, राजनेता शशि थरूर, साहित्कार मृदुला गर्ग, योगगुरु बाबा रामदेव, तारक मेहता उल्टा चश्मा टीवी सीरियल टीम को बुलाया है।

पीएम ने बताया कि इसके तहत ये नौ बड़ी हस्तियां खुद सफाई करते हुए वीडियो बनाएं और सोशल मीडिया पर उसे शेयर करेंगे। साथ ही अगले नौ लोगों को उससे जुड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। इसी तरह से नौ-नौ लोगों की एक श्रृंखला बनाई जाएगी, जो पूरे देश भर में फैलेगी।

इंडिया गेट पर दिए गए अपने भाषण में मोदी ने कहा कि वह खुद ही आज हुए स्वच्छता कार्यक्रम का वीडिया सोशल मी‌डिया पर शेयर करेंगे। यही नहीं, वह इस वीडियो को नौ बड़े लोगों को टैग कर उन्हें भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे।

जानकारी के अनुसार इसमें कुछ देश के जाने माने उद्योगपति भी शामिल होंगे। इसमें सबसे प्रमुख नाम अंबानी का हो सकता है। ऐसा करने के पीछे पीएम मोदी की यह मंशा बताई जाती है कि वह उद्योगपतियों समेत उन नौ लोगों को इसलिए वीडियो टैग कर रहे हैं, ताकि वे भी अपने से जुड़े नौ और लोगों को अभियान में शामिल कराएं। उससे आगे वे नौ लोग अगल नौ लोगों को जोड़े।

यानि, इस तरह से सोशल मीडिया पर शुरू किए मोदी के इस स्वच्छ भारत अभियान वहां भी वायरल हो जाए। इस दौरान पीएम मोदी ने देश के हर नागरिक को स्वच्छा के लिए 100 घंटे देने को कहा।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button