main newsभारतराजनीति

अमेरिकी दौरे में सिर्फ नींबू-पानी लेंगे मोदी

अहमदाबाद। अपनी बहुप्रतीक्षित अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निराहार रहेंगे। पिछले 35 वर्षो से नवरात्र के दौरान सिर्फ नींबू-पानी ग्रहण करने वाले मोदी अमेरिका यात्रा में भी अपनी आस्था के अनुसार व्रत रखेंगे। नवरात्र में मोदी बिना चीनी या नमक का नींबू-पानी लेते हैं और फलाहार व दूध आदि से भी पूरी तरह परहेज रखते हैं। मोदी का अमेरिका दौरा 25 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्र के बीच हो रहा है।
मोदी के करीबी सूत्रों के मुताबिक, वह नवरात्र के दौरान तड़के चार बजे से पहले उठकर योग, ध्यान व प्राणायाम करते हैं। फिर मां दुर्गा का अनुष्ठान करते हैं। नौ दिन के उपवास के दौरान ऑफिस और पार्टी का कामकाज अन्य दिनों की तरह ही करते हैं। हालांकि, रात में एक घंटा पहले करीब 10 बजे तक ऑफिस का काम समाप्त कर लेते हैं। मोदी शारदीय और वासंती दोनों नवरात्रों में उपवास रखते हैं। कई बार चुनाव प्रचार या बाहरी प्रवास के दौरान उनके सहकर्मी दूध व फलाहार का आग्रह करते हैं तो वे स्पष्ट मना कर देते हैं।
मोदी नवरात्र में मां दुर्गा से मनौती या संकल्प लेकर उपवास नहीं करते। अपनी पुस्तक सखीभाव व ब्लाग में उन्होंने लिखा है कि उपवास से उन्हें ऊर्जा की प्राप्ति होती है। युवावस्था में मोदी जब वैराग्य भाव में थे तब हिमालय चले गए थे। बताया जाता है कि तब से करीब 35 साल से नवरात्र पर उपवास का यह क्रम जारी है।
नवरात्र के दौरान मोदी अमूमन अपने आवास पर ही होते हैं। यदि इस दौरान बाहर होते हैं, तो वहां के किसी मंदिर में दर्शन के लिए जरूर जाते हैं। नवरात्र व अन्य यात्रा के दौरान मोदी झालावाड़, त्रिपुर सुंदरी, कामाख्या देवी, मां अंबा माताजी, पावागढ़ माताजी, वैष्णो देवी, बनारस के पास मिर्जापुर गांव स्थित विंध्यवासिनी देवी के दर्शन कर चुके हैं।
‘उपवास से मुझे ऊर्जा और आत्मबल की प्राप्ति होती है। नवरात्र की हर रात मां मुझे आशीर्वाद देती है।’, नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button