main newsजम्मू-कश्मीरभारत

बाढ़ प्रभावितों के पुनर्वास के लिए केंद्र देगा पूरा सहयोग

जम्मू। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए केंद्र की ओर से राज्य सरकार को पूरा सहयोग दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के साथ श्रीनगर व अन्य बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर गडकरी ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ बैठक भी की। इस दौरान उमर ने जनजीवन को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार से राज्य को विशेष पैकेज देने की मांग की।
राज्य के एक दिवसीय दौरे पर सुबह श्रीनगर पहुंचे गडकरी व जितेंद्र सिंह ने कश्मीर में चल रहे राहत अभियान का जायजा लिया। उन्होंने बाढ़ से सड़क संपर्क को पहुंची भारी क्षति और पुलों को हुए नुकसान के बारे में सीमा सड़क संगठन व सड़क एंव भवन निमार्ण विभाग के अधिकारियों से बैठक कर जानकारी ली। ग्रामीण विकास मंत्रालय का प्रभारी होने के नाते उन्होंने अधिकारियों से पीने के पानी की समस्या, साफ सफाई व ग्रामीण सड़क परियोजना संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा की। दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने कश्मीर संभाग में राहत अभियान चलाने में जुटे स्वयं सेवियों, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से भी भेंट कर मौजूदा हालात की जानकारी ली।
दिल्ली लौटने से पहले गडकरी और डॉ. जितेंद्र ने राज्यपाल एनएन वोहरा के साथ भी बैठक की। राज्यपाल ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष जम्मू-श्रीनगर हाईवे को फोरलेन करने का काम तेज करने, बटोत-डोडा के लिए वैकल्पिक मार्ग तैयार करने व पहाड़ी इलाकों में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने का मुद्दा उठाया। गडकरी ने राज्यपाल को आश्वासन दिया कि राज्य में सड़क संपर्क को बहाल करने के लिए केंद्र हर संभव सहायता प्रदान करेगा। राज्यपाल ने डॉ. जितेंद्र सिंह से आग्रह किया कि घाटी में मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए डापलर रडार लगाया जाए। इस रडार से श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान मौसम का पूर्वानुमान करने में भी मदद मिलेगी।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button