main newsएनसीआरदिल्ली

AAP के घोषणा पत्र का ड्राफ्ट तैयार

आम आदमी पार्टी ने गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के लिए चुनाव घोषणा पत्र का फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसके एक-दो दिन में जारी होने की उम्मीद है।

पार्टी ने इसमें मेवात के लिए लंबित रेलवे लाइन, नेशनल यूनिवर्सिटी, कोटला झील, अहीरवाल की दशकों पुरानी मांग अहीरवाल रेजीमेंट को जगह दी है। ड्राफ्ट के मुख्य पेज पर चुनाव चिन्ह, उम्मीदवार का नाम और लोकसभा क्षेत्र का रेखाचित्र है।

घोषणा पत्र का ड्राफ्ट तीन हिस्सों में बांटा गया है। पहले में गुड़गांव के स्थानीय मुद्दे हैं। दूसरे में पूरे हरियाणा को प्रभावित करने वाले मुद्दे और तीसरे में प्रत्याशी के जीतने पर कराए जाने वाले काम हैं। ड्राफ्ट का खाका नौ विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से है।

गुड़गांव में भ्रष्टाचार, जमीनों की लूट, विकास प्राधिकरण फेल होने, ग्रामीण इलाके बुनियादी सुविधाओं से महरूम होने, 2021 के मास्टर प्लान में दूरदर्शिता और प्रभावी प्लानिंग की कमी के आरोप लगाए गए हैं।

इसमें दफ्तरों में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने, सार्वजनिक पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार की वीडियोग्राफी, फुटओवर ब्रिज, सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट, वाटर ट्रीटमेंट और जल संरक्षण के लिए कदम उठाने, अलग सॉलिड वेस्ट डिस्पोजल नियम बनाने, बंधवारी प्लांट के लिए आधुनिक आधारभूत ढांचा तैयार करने, कंस्ट्रक्शन व डिमोलिशन के बाद निकले मलबे के लिए अलग नियम बनाने, आधुनिक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने, अरावली क्षेत्र, जल संरक्षण और चेक डैम के लिए नई नीति बनाने, पारपंरिक जौहड़ और झील को पुनर्जीवित करने, ड्रॉप सिंचाई को बढ़ावा देने के वादे किए गए हैं।

मेवात में राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी की स्थापना, कोटला झील को पुनर्जीवित करने,नूंह से राजस्थान बॉर्डर तक फोर लेन रोड, दिल्ली से होते हुए गुड़गांव, सोहना, फिरोजपुर झिरका, रामगढ़ से अलवर तक रेलवे लाइन बनवाने के वादे किए गए हैं।

बावल में रेलवे पुल बनवाने, बाईपास बनवाने, ट्रॉमा सेंटर बनवाने, लघु सचिवालय बनवाने, सरकारी महिला कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना, तमाम संस्थाओं से ठेका प्रथा खत्म कराने, प्राइवेट कंपनियों में स्थानीय लोगों को 70 फीसदी नौकरी दिलाने, हर गांव की गौचरान की रक्षा संकल्प लिया गया है।

पटौदी में लड़कियों के कॉलेज, खेल स्टेडियम, बाईपास, धारूहेड़ा, मानेसर के लिए सीधी बसें चलाने, ड्राइविंग लाइसेंस वहीं बनवाने, मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज बनवाने के वादे किए गए हैं।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button