खेल

बारिश के कारण धुला तीसरा वनडे मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे मैच बारिश के कारण धुल गया।

तीन मैचों की सीरीज के इस आखिरी मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने ओपनर क्विंटन डी कॉक और कप्तान एबी डीविलियर्स के शानदार शतकों से आठ विकेट पर 301 रन का विशाल स्कोर बनाया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की पारी खत्म होने के बाद तेज बारिश आ जाने से भारतीय टीम बल्लेबाजी करने नहीं उतर सकी।

डीविलियर्स के अलावा ओपनर क्विंटन डी कॉक (101) ने भी सीरीज में लगातार तीसरा शतक लगाने का कारनामा किया। वहीं अफ्रीकी पारी में 40 रन देकर चार विकेट लेने वाले इशांत शर्मा ने वनडे क्रिकेट में सौ विकेट हासिल कर लिए।

लगातार हो रही बारिश और मैदान काफी गीला होने के कारण आखिरकार अंपायरों को मैच रद्द करने का फैसला करना पड़ा। इस तरह मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 के साथ सीरीज अपने नाम की लेकिन बारिश के कारण उसका विश्व की नंबर एक टीम का क्लीन स्वीप करने का सपना टूट गया।

इससे पहले खराब शुरुआत के बाद संभली दक्षिण अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डी कॉक और कप्तान एबी डीविलियर्स ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम सीरीज में पहली बार शुरुआत में लड़खड़ाई और उसने 28 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। लेकिन भारतीय गेंदबाज इस अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके। रही-सही कसर फील्डरों ने कॉक के दो और डीविलियर्स का एक कैच टपकाकर पूरी कर दी।

डीविलियर्स और कॉक ने जल्द तीन विकेट गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए 171 रन की शानदार साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाल दिया। 20 वर्षीय कॉक ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए भारतीय टीम के खिलाफ लगातार तीसरा शतक जड़ा।

कॉक ने 120 गेंदों में नौ चौकों और दो छक्कों के साथ 101 रन की पारी खेली। यह नायाब कारनामा करने वाले वह दुनिया के पांचवें बल्लेबाज जबकि दुनिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। कॉक ने जोहानिसबर्ग में 135 और डरबन में 106 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

कॉक के कैरियर का यह कुल चौथा शतक है जबकि दिलचस्प यह है कि अपने 16 वनडे मैचों के कैरियर में उन्होंने एक भी पचासा नहीं जड़ा है। वहीं, डीविलियर्स ने 101 गेंदों में छह चौकों और पांच छक्कों के साथ धुआंधार 109 रन बनाए। उन्होंने अपने कैरियर का कुल 18 शतक ठोका।

डेविड मिलर ने भी जमकर हाथ दिखाए और वह 34 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों के साथ 56 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की और से पेसर इशांत शर्मा ने सर्वाधिक चार जबकि मोहम्मद शमी ने तीन विकेट चटकाए।

इस मैच में भारतीय एकादश में युवराज सिंह की वापसी हुई जबकि अजिंक्य रहाणे को बाहर बैठना पड़ा। इससे पहले सीरीज में पहली बार टॉस जीतते हुए दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीविलियर्स ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने ओपनर हाशिम अमला (13) को सस्ते में आउट कर दिया। इसके बाद पेसर इशांत शर्मा ने हेनरी डेविड्स (01) और फिर जेपी डुमिनी को खाता खोले बिना सुरेश रैना के हाथों स्लिप में कैच कराकर पेवेलियन की राह दिखाई।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button