बिहार

बिहार में हरिहर क्षेत्र का पशु मेला प्रारंभ

संपूर्ण एशिया में प्रसिद्ध, बिहार के वैशाली जिले के हरिहरक्षेत्र में लगनेवाले पशु मेले का उद्धघाट्न शनिवार को हुआ। बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रमई राम ने दीप प्रज्जवलित कर उद्धघाट्न किया। अपने उद्धघाट्न भाषण में उन्होने कहा कि यह मेला बिहार की ऐतिहासिक धरोहर है और समय के साथ इसके विकास के लिए सामूहिक पहल की आवशयकता है।

Sonepur-cattle-fair
Sonepur-cattle-fair

इसके आगे उन्होंने कहा कि सोनपुर के हरिहरक्षेत्र मेला के विकास को राजस्व विभाग हरसंभव प्रयास करेगा। जरूरत पड़ी तो राशि भी मुहैया करायी जायेगी। सोनपुर स्थित जनसंपर्क पंडाल में मेला के उद्घाटन समारोह में रमई राम ने नीतीश सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार ने राज्य के विकास के लिए न केवल पुल, पुलिया और सड़कों का निर्माण कराया बल्कि शिक्षा की रीढ़ को मजबूत किया। उन्होंने कहा कि सोनपुर का मेला पुष्कर और सूरज कुंड की तर्ज पर लगे, यह केवल कहने से नहीं होगा करने से होगा।

उन्होंने यहां भी भाजपा पर निशाना साधा। कहा कि क्या कारण है कि नमो के आने पर ही बम ब्लास्ट हुआ, जिससे बिहार की बदनामी हुई। उन्होंने कहा नमक कि सौ रुपये किलो बिका, यह किसने कराया। बिहार की जनता इस पर विचार करेगी। समारोह के विशिष्ट अतिथि गन्ना एवं उद्योग तथा जल संसाधन मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि इस मशीनी युग में खेती-बारी के दौरान पशुओं पर निर्भरता कम होती जा रही है। पशु धन बढ़ेगा तब हरिहरक्षेत्र जैसे कृषि प्रधान मेले का स्वरूप भी बदलेगा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री गौतम सिंह ने कहा कि प्रशासन और पर्यटन विभाग के संयुक्त प्रयास से हरिहरक्षेत्र मेला का लुक बेहतर लग रहा है। बिहार विधान परिषद के उप सभापति सलीम परवेज ने कहा कि पहलेजा घाट श्रावणी मेला को राजकीय दर्ज मिलना चाहिए। इसके पूर्व सोनपुर के विधायक तथा भाजपा के प्रदेश महामंत्री विनय कुमार सिंह, विधायक ज्ञानचंद्र मांझी, विधायक छोटे लाल राय एवं विधायक जनक सिंह, पूर्व विधान पार्षद डा. गीता देवी, सारण जिला परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद राय ने भी समारोह को संबोधित किया।

अमित सिन्हा

अमित सिन्हा अपने 6 वर्षों के अनुभव के साथ साथ द्विभाषी पत्रकार है. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस और अन्य मीडिया हाउस के साथ काम किया है और नियमित रूप से राजनीतिक खबर और अन्य मुद्दों पर लिखते रहते हैं .अमित सिन्हा बिहार में पटना में रहते है और एन से आर खबर के साथ अपने मिशन मैं शामिल हैं . आप इन्हें फेसबुक पर भी फालो कर सकते हैं https://www.facebook.com/indianxpress

Related Articles

Back to top button