main newsएनसीआर

घरेलू सहायिका की मौत: सांसद व जागृति को 4 दिन की न्यायिक हिरासत

11_11_2013-Djsingh11नई दिल्ली। घरेलू सहायिका की मौत के जुड़े मामले में सोमवार को उत्तर प्रदेश के बाहुबली सासंद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी जागृति सिंह को चार दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उधर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार मृतक सहायिका राखी की मौत गले और सिर पर गहरी चोट लगने से हुई है। उसके शरीर पर गहरे चोट के निशान पाए गए हैं। गौरतलब है कि सासंद धनंजय सिंह के आवास पर 4 नवंबर को राखी की मौत हुई थी ।

उत्तर प्रदेश के जौनपुर से बाहुबली बसपा सांसद धनंजय सिंह और उनकी पत्नी डॉक्टर जागृति सिंह को दिल्ली पुलिस ने घरेलू सहायिका की हत्या मामले में गिरफ्तार किया है। जागृति पर 35 वर्षीय घरेलू सहायिका राखी को पीटकर मार डालने और सांसद पर सुबूत नष्ट करने का आरोप है।

घटना नई दिल्ली के साउथ एवेन्यू स्थित सांसद के सरकारी आवास की है। दीपावली के दिन जागृति की पिटाई से घायल घरेलू सहायिका को समय रहते अस्पताल नहीं पहुंचाया गया। घर पर ही उसका इलाज किया जाता रहा। रविवार रात उसकी मौत हो गई। घर के एक नाबालिग घरेलू सहायक ने भी जागृति पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। सोमवार शाम जौनपुर से दिल्ली पहुंचे धनंजय ने घटना की जानकारी पुलिस को दी।

चाणक्यपुरी थाना पुलिस ने हत्या, हत्या के प्रयास, नाबालिग को बंधक बनाकर जबरन काम कराने व जुवेनाइल एक्ट धाराओं में मामला दर्ज कर सांसद को पत्नी समेत गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि धनंजय ने घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग की डीवीडी हटा कर छिपा दी थी।

पुलिस को दिए बयान में जागृति व सांसद ने पिटाई से इंकार किया है। उन्होंने सफाई दी कि राखी सफाई के दौरान छत से गिर गई थी। पुलिस ने राखी के शव को पोस्टमार्टम के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल भेज दिया है। वह कोलकाता की रहने वाली थी। मूलरूप से गोरखपुर की रहने वाली डॉ. जागृति सांसद की दूसरी पत्नी हैं। बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल कर चुकी जागृति राम मनोहर लोहिया अस्पताल में सीनियर रेजिडेंट हैं। उनके पिता परियोजना अधिकारी हैं। पुलिस सूत्रों की मानें तो जागृति के खिलाफ साउथ एवेन्यू पुलिस चौकी में नौकरों की पिटाई की शिकायतें पहले भी मिलती रही हैं, लेकिन मामला हाई प्रोफाइल होने के कारण कार्रवाई नहीं हो पाती थी।

पुलिस उपायुक्त एसबीएस त्यागी ने बताया कि राखी बॉबी प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से पिछले आठ-दस माह से सांसद के सरकारी आवास पर काम कर रही थी। घर में दो अन्य नाबालिग लड़के भी काम करते हैं। राखी के शव पर गंभीर चोट के निशान थे। नाबालिग घरेलू सहायक के शरीर पर भी जगह-जगह प्रेस से जलाए जाने के निशान मिले। उसका पूरा शरीर सूजा हुआ था। उसने बताया कि दीपावली की रात जागृति ने खाने को लेकर हुए विवाद में उसकी और राखी की जमकर पिटाई की थी। जागृति ने राखी को प्रेस और घर में सजावट के लिए रखे बारहसिंगा के सिर व छड़ी से जमकर पीटा था।

घरेलू सहायकों की गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए जागृति ने घर में 20 सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। वह चुनाव में भी अपना भाग्य आजमा चुकी हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में जब धनंजय सिंह एक आपराधिक मामले में जेल गए तो मल्हनी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव की कमान जागृति ने ही संभाली। वह निर्दल उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरीं। सपा के उम्मीदवार पारसनाथ यादव के मुकाबले उन्हें लगभग 50 हजार मत हासिल हुए।

मालूम हो कि पिछले एक महीने के दौरान दिल्ली में घरेलू सहायिकाओं के उत्पीड़न से संबंधित यह तीसरा मामला है। इसके पहले नोएडा स्थित एक मल्टीनेशनल कंपनी की वरिष्ठ महिला अधिकारी और एयर इंडिया की एयर होस्टेस को गिरफ्तार किया जा चुका है।

जागृति से चल रहा मनमुटाव :

सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ महीनों से सांसद और जागृति के रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे थे। दोनों की तलाक की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी थी। सांसद समीप की एक अन्य कोठी में रहते हैं। छात्र राजनीति के जरिए राजनीति में कदम रखने और दोहरे हत्याकांड समेत दो मामलों में फंसे धनंजय सिंह ने 2006 में मीनू नाम की युवती से विवाह किया था। लेकिन शादी के एक साल बाद ही लखनऊ स्थित गोमती नगर में मीनू की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। बताया जाता है कि उसने इसलिए खुदकुशी की थी क्योंकि उस दौरान धनंजय का जागृति से प्रेम-संबंध चल रहा था। धनंजय उस समय विधायक थे। मीनू की मौत के बाद 2009 में सांसद ने जागृति से प्रेम विवाह कर लिया था। धनंजय सिंह उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री राजा भइया के नजदीकी हैं। उन पर कुल 30 मुकदमे दर्ज थे, जिनमें 28 जैसे-तैसे खत्म किए जा चुके हैं। गैंगस्टर मामले में वह पहले भी गिरफ्तार हो चुके हैं।

मुझे तीन नवंबर की रात पत्नी ने फोन कर बताया कि राखी घायल हो गई है। इस पर मैंने प्लेसमेंट एजेंसी को सूचना देने की बात कही। वह घर पर ही उसका इलाज करती रही। सोमवार सुबह जब उन्होंने बताया कि राखी की मौत हो गई है तब मैं दिल्ली आ गया।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button