main newsभारतविधानसभा चुनाव

अण्णा और अरविंद के बीच बढ़ायी जा रही है दूरी !

सोमवार को आम आदमी पार्टी की ओर से अण्णा हजारे के निवास पर कुमार विश्वास को  रालेगाँव सिद्दी भेजकर सफाई दी गई। कुमार विश्वास ने केजरीवाल की चिठ्ठी अण्णा को सौंपी। चिठ्ठी में केजरीवाल ने दुहराया था की पार्टी किसी भी तरीके से अनशन का पैसा अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल नहीं कर रही है। अण्णा के सवालों के जबाब में मंगलवार को केजरीवाल ने नई दिल्ली में प्रेस से भी बातचीत की।

उधर आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल पर स्याही फेंकने वाले व्यक्ति से अन्ना हजारे ने किसी प्रकार के संबंध होने से इन्कार किया है। हजारे की तरफ से कहा गया है कि समाजसेवी उस व्यक्ति के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। साथ ही अन्ना ने यह भी कहा है कि 4 दिसंबर को होने वाले विधान सभा चुनाव के प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी उनके नाम इस्तेमाल न करें।

प्रेस वार्ता में केजरीवाल के बात समाप्त करने के बाद जब प्रशांत भूषण बोल रहे थे तभी स्याही फेंकी गई और स्याही केजरीवाल समेत अन्य नेताओं पर भी गिरी थी।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी [आप] मेरे नाम का इस्तेमाल कर सकती है। इसलिए मैंने अरविंद को पत्र लिखा था। अन्ना ने कहा कि केजरीवाल और हम कोई दुश्मन नहीं हैं। अगर वे मुझसे बातचीत करना चाहते हैं तो हम उसके लिए तैयार हैं।

अरविंद केजरीवाल की एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान स्टेज के पास खड़े एक व्यक्ति ने उन पर और अन्य नेताओं पर स्याही फेंक दी थी। उसका आरोप था कि केजरीवाल अन्ना के नाम का दुरुपयोग कर रहे हैं। स्याही फेंकने के बाद उसे वहीं पर पकड़ लिया गया था। उस व्यक्ति ने अपना नाम नचिकेता बताया था और कहा था कि अन्ना हजारे मेरे गुरु हैं और मैं रालेगण सिद्धी से आया हूं।

गौरतलब यह है कि अरविंद केजरीवाल ने यह कांफ्रेंस अन्ना के उस खत का जवाब देने के लिए बुलाई थी जिसमें अन्ना ने एक खत लिखकर केजरीवाल से पूछा था कि क्या आंदोलन के दौरान जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी के लिए दिल्ली विधान सभा चुनाव में हो रहा है?

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सोमवार की स्याही फेंकने की घटना के लिए भाजपा को कसूरवार बताया। साथ ही उन्होने कहा कि वे आज भी अण्णा के आदर्शों पर चलते हैं व उनको गुरू मानते हैं। केजरीवाल ने दुहराया कि अगर उनके दामन पर अण्णा के फंड के दुरूपयोग का आरोप सही साबित होगा तो वे चुनाव नहीं लड़ेंगे। साथ ही अगर जाँच में मैं(अरविंद) साफ रहता हूँ तो मेरा अनुरोध है कि अण्णा मेरा साथ दें। अरविंद केजरीवाल ने अण्णा के लोगों पर आरोप लगाया कि ये लोग उन्हें अण्णा से संपर्क नहीं करने देते और अण्णा के दिमाग में गलतफहमी पैदा करते रहते हैं।

उधर, मंगलवार को अण्णा ने रालेगण में मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्हें केजरीवाल पर भरोसा है। उन्होने अरविंद केजरीवाल को ईमानदार बताया।

अमित सिन्हा

अमित सिन्हा अपने 6 वर्षों के अनुभव के साथ साथ द्विभाषी पत्रकार है. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस और अन्य मीडिया हाउस के साथ काम किया है और नियमित रूप से राजनीतिक खबर और अन्य मुद्दों पर लिखते रहते हैं .अमित सिन्हा बिहार में पटना में रहते है और एन से आर खबर के साथ अपने मिशन मैं शामिल हैं . आप इन्हें फेसबुक पर भी फालो कर सकते हैं https://www.facebook.com/indianxpress

Related Articles

Back to top button