लाइफस्टाइल

दाढ़ी रखने का यह फायदा चौंका देगा आपको

beard-51b5c0e732fdb_lपुरुषों के लिए दाढ़ी रखने या रोज-रोज शेव न करने के बहाने कुछ भी हों, लेकिन दाढ़ी रखने का यह फायदा अगर आप जानेंगे तो यकीनन रोज रोज दाढ़ी बनाना छोड़ देंगे। हाल में एक अध्ययन में पाया गया है कि जो पुरुष दाढ़ी बढ़ाकर रखते हैं उन पर सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों का नुकसान कम पहुंचता है।

रेडिएशन प्रोटेक्शन डोसिमेट्री में प्रकाशित इस शोध के अनुसार दाढ़ी बढ़ाकर रखने से पुरुषों की त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होने वाले रोग या कैंसर का रिस्क कम होता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि दाढ़ी चेहरे पर अल्ट्रावॉयलेट प्रोटेक्शन फैक्टर (यूपीएफ) 2 से लेकर 21 तक का प्रभाव देती है। और किन्हीं मामलों में यह यूपीएफ 50 से भी अधिक प्रभावशाली है। यानी बाजार में बिकने वाले किसी भी सनस्क्रीन जितनी ही प्रभावी है।

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने तीन अलग-अलग तरह की दाढ़ी रखने वाले पुरुषों के चेहरे का परीक्षण किया जो एक घंटे तक धूप में रहे थे। उन्होंने पाया कि घनी दाढ़ी वाले पुरुषों के चेहरे की त्वचा ही नहीं बल्कि होठ, जबड़े जैसे हिस्से भी धूप के प्रभाव से बचे रहते हैं।

शोधकर्ताओं का दावा है कि 3.5 इंच घनी दाढ़ी यूपीएफ 21 की मात्रा में कारगर है और यह ठीक उसी तरह त्वचा के लिए असरदार है जितना कपड़े या सनस्क्रीन लोशन से बचाव।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button