main newsक्रिकेटखेल

चैंपियंस ट्रॉफी: श्रीलंका को रौंद फाइनल में पहुंचा भारत

चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में कसी हुई गेंदबाजी के बाद जोरदार बल्‍लेबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका को आठ विकेट से पीटकर आसानी से फाइनल में प्रवेश कर लिया।

श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए। श्रीलंकाई टीम की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 51 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली।

जवाब में भारत ने महज 35 ओवर में ही दो विकेट खोकर 182 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से शिखर धवन ने सर्वाधिक 68 और विराट कोहली ने नाबाद 58 रनों का योगदान दिया।

भार‌त लगातार चार आसान जीत के साथ टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका मुकाबला रविवार को मेजबान टीम इंग्लैंड के साथ होगा।


फिर मिली बेजोड़ शुरुआत
अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन और रोहित शर्मा ने एक और बेजोड़ शुरुआत दिलाई। टूर्नामेंट के लगातार चौथी बार अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूत आधार दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़े।

17वें ओवर में रोहित शर्मा (33) एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर बोल्ड हो गए। हालांकि दूसरे छोर पर धवन ने टूर्नामेंट में तीसरी बार पचास से ज्यादा रन बनाए।

धवन के रूप में टीम का दूसरा विकेट गिरा। वह 92 गेंदों में 68 रन बनाने के बाद जीवन मेंडिस की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। धवन ने आउट होने से पूर्व कोहली के साथ 65 रनों की साझेदारी भी की।

कोहली ने भी जमाया पचासा

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आज अर्धशतकीय पारी खेली। कोहली ने तेजी से खेलते हुए 64 गेंदों में नाबाद 58 रनों का योगदान दिया।

श्रीलंका की ओर से मैथ्यूज और मेंडिस को एक-एक सफलता मिली।

भुवी ने दिया श्रीलंका को शुरुआती झटका
श्रीलंका को पहले बल्‍लेबाजी का न्योता रास नहीं आया। तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने ओपनर कुशल परेरा (4) को स्लिप में खड़े सुरेश रैना के हाथों लपकवा दिया।

बल्‍लेबाज दिलशान तिलकरत्ने पांचवें ओवर में पैर की नस खींच जाने के कारण मैदान से बाहर चले गए। दिलशान जिस समय रिटायर्ड हर्ट हुए उस समय वह 12 रन पर खेल रहे थे।

लाहिरू थिरिमने (7 रन, 31 गेंद) को आज रन बनाने में काफी दिक्कत आई। वह 16वें ओवर में इशांत की गेंद पर वह स्लिप में रैना के हाथों लपके गए।

कसी हुई गेंदबाजी के आगे थिरिमने और संगकारा दूसरे विकेट के लिए 65 गेंदों में महज 19 रनों की साझेदारी कर पाए। इशांत ने कुमार संगकारा (17 रन, 44 गेंद) को रैना के हाथों कैच आउट कराया। तीनों ही कैच सुरेश रैना ने ‌स्लिप में लपके।

डीआरएस ने श्रीलंका को बचाया 
तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान धोनी ने 22 ओवर के बाद विकेटकीपिंग छोड़ दी और दिनेश कार्तिक को विकेट के पीछे खड़ा कर दिया।

धोनी ने श्रीलंकाई पारी का 24वां ओवर फेंका और जयवर्धने को दूसरी ही गेंद पर पगबाधा करा दिया लेकिन अंपायर के फैसले के खिलाफ बल्‍लेबाज ने डीआरएस लिया और वह नाट आउट करार दिए गए।

31वें ओवर की पहली गेंद पर मैथ्यूज को भी अंपायर ने पगबाधा करार दिया लेकिन डीआरएस ने उन्हें भी नाटआउट करार दिया।

मैथ्यूज और महेला जयवर्धने (38) ने चौथे विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला और स्कोर सौ के पार पहुंचाया। लेकिन 36वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने जयवर्धने को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (51) 46वें ओवर में अश्विन की गेंद पर लेग साइट में भुवी के हाथों लपके गए। अश्विन ने नुवान कुलसेकरा (1) को बेहद शानदार गेंद पर बोल्ड किया। सातवां विकेट गिरने के बाद दिलशान फिर से बल्‍लेबाजी करने आए और नाबाद 18 रन बनाए।

भारतीय टीम की ओर से इशांत शर्मा और आर अश्विन को तीन-तीन जबकि भुवनेश्वर व रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

भारत टूर्नामेंट में अपने सभी तीनों मैच जीतकर ग्रुप बी से सेमीफाइनल में पहुंचा था। जबकि श्रीलंका टीम ने ग्रुप ए से अंतिम चार में जगह बनाई थी।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button