खेल

चैंपियंस ट्रॉफी : नायाब जीत से आगे बढ़ी टीम इंडिया

champions-trophy-in-pictures-51b0b51e345db_lशिखर धवन (114) के शानदार शतक और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 26 रनों से हराकर जीत के साथ शुरुआत की है।

भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 331 रन बनाए। ‌कार्डिफ में किसी भी टीम का यह सबसे बड़ा स्कोर भी है। जवाब में दक्षिण अफ्रीका 50 ओवर में 305 रन बनाकर आउट हो गई। तीन विकेट लेने वाले रेयान मैक्लारेन ने सर्वाधिक 71 रनों का नाबाद योगदान दिया।

आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग और कई अन्य विवादों के बीच भारतीय टीम की यह जीत खिलाड़यों के लिए काफी राहत भरी है।

जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और जल्दी-जल्दी कोलिन इंग्राम (6) और हाशिम अमला (22) को गंवा दिए।

हालांकि रॉबिन पीटरसन (69) और कप्तान एबी डीविलियर्स (70) तीसरे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर ले आए। लेकिन पीटरसन के रन आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम फिर मुश्किल में आ गई और 33 रनों के अंदर चार विकेट गंवा दिए।

जेपी डुमनी (14), फैफ डु प्लेसिस (30), डेविड मिलर (0) और ‌रोरी क्लिनवेंट (4) सस्ते में ही आउट हो गए। इसके बाद मैच में उनकी वापसी का रास्‍ता बंद हो गया।

भारत की ओर से उमेश यादव, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा ने दो-दो सफलता हासिल की।

पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी
पहले बल्‍लेबाजी का न्योता मिलने के बाद धवन ने रोहित शर्मा (65) के साथ पारी की शुरुआत की और दोनों ने संयम से खेलते हुए टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। एक बार लय में आने के बाद दोनों ने तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया और 127 रनों की साझेदारी कर डाली।

रोहित को रेयान मैक्लारेन ने कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया।

धवन का वनडे में पहला शतक
धवन ने विराट कोहली (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी कर स्‍कोर दो सौ के पार पहुंचाया। इस बीच धवन ने वनडे कैरियर में अपना पहला शतक भी ठोका।

हालांकि 41 गेंदों में 31 रन बनाने के बाद कोहली को सोतसोबे ने अमला के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद जेपी डुमनी ने शतकवीर धवन को कैच आउट कराकर उनकी शानदार पारी का अंत किया। धवन ने 94 गेंदों में 12 चौके व एक छक्के की मदद से 114 रन बनाए।

टीम को चौथा झटका भी जल्द लगा जब दो अभ्यास मैचों में शतक लगाने वाले दिनेश कार्तिक महज 14 रन बनाने के बाद मैक्लारेन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। भारत ने तीन विकेट 30 रनों के अंदर खोए।

धीमा पड़ा मध्य क्रम
अच्छी शुरुआत के बाद मध्य क्रम कुछ धीमा पड़ गया। सुरेश रैना (9) और कप्तान धोनी (27) जल्दी वापस लौट गए। हालांकि अंतिम ओवरों में रवीद्र जडेजा ने 29 गेंदों में नाबाद 47 रनों का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मैक्लारेन ने 3, सोतसोबे ने 2 और जेपी डुमनी ने 1 सफलता हासिल की।

आठ देशों के इस टूर्नामेंट में भारत और दक्षिण अफ्रीका ग्रुप-बी में है। इसी ग्रुप में पाकिस्तान व वेस्ट इंडीज दो अन्य टीमें भी हैं।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button