भारतराजनीति

6 साल में 74 से 82 साल हो गई प्रधानमंत्री की उम्र

manmohan-5138d5e837012_lराज्यसभा के लिए दाखिल किए गए नामांकन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जो विवरण दिया है उसके मुताबिक छह साल में उनकी उम्र 74 साल से बढ़कर 82 साल हो गई है।

पीएम के द्वारा नामांकन के लिए 10 मई 2013 को साइन किए गए एफिडेविट के अनुसार उनकी उम्र 82 साल होती है।

वहीं, पिछली बार 7 मई 2007 को भरे गए नामांकन में दी गई जानकारी के मुताबिक उस समय उनकी उम्र 74 साल थी। इस तरह पीएम की उम्र इस समय लगभग 80 साल होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने बुधवार को राज्यसभा में अपने पांचवें कार्यकाल के लिए असम से नामांकन पत्र भरा था।

सरकारी वेबसाइट के मुताबिक भी गलत
सरकारी वेबसाइट pmindia.nic.in पर पीएम के प्रोफाइल में उनकी जन्म तिथि 26 सितंबर 1932 बताई गई है।

इस संबंध में असम विधानसभा सचिव गौरांग प्रसाद दास का कहना है कि हम 21 मई को दस्तावेजों की जांच करेंगे और नियमों के अनुसार कदम उठायेंगे।

नहीं पड़ेगा चुनाव पर असर
असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत का कहना है उम्र में गड़बड़ी जांच का विषय हो सकता है पर इसका पीएम के राज्यसभा चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि यह घटना प्रधानमंत्री या उनका फॉर्म भरने वाले की लापरवाही को दर्शाता है।

वहीं, वरिष्ठ अधिवक्ता नेकीबुर जमान का कहना है कि उम्र में गड़बड़ी होना पीपल रिप्रेजेन्टेंशन एक्ट की भावना के प्रतिकूल है। नियमों के अनुसार नामांकन करने वाला कोई भी व्यक्ति अपने विषय में गलत जानकारी नहीं दे सकता।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button