लाइफस्टाइल

समर के हमसफर

27_05_2013-27may13f3इस तपते मौसम में खानपान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। यहां कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजों का जिक्र किया गया है, जो इस मौसम में आपको रखेंगी ऊर्जा से सराबोर..

बेरीज

इस मौसम में बाजार में ब्लू बेरीज मिल जाएं तो समझ लीजिए कि आप बहुत भाग्यशाली हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी जैसे फ्लेवोनॉइड्स गर्मियों के मौसम में होने वाले यूरीनरी इनफेक्शन से सुरक्षित रखते हैं। इतना ही नहीं यह पाचनक्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही कब्जियत में भी राहत देती है।

तरबूज और खरबूजा

कैलोरी की चिंता त्याग इन लाल और हरे फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। हो सके तो दिन की शुरुआत इन्हीं से करें। कहने का मतलब यह कि नाश्ते के साथ इन फलों का सेवन करना लाभप्रद है। विटामिन ए और सी युक्त ये फल शरीर में बीटा कैरोटिन और पानी की कमी को भी पूरा करने में सहायक हैं।

इलायची

क्या आपको पता है कि इलायची में शरीर को ठंडा रखने के अनेक गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद नुकसानदेह तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही पाचनतंत्र भी अच्छा रहता है। गर्मी के मौसम में नकसीर फटने की समस्या आम बात है। ऐसे में कुचली हुई इलायची को नारियल पानी के साथ मिलाकर पिएं।

टमाटर

रोजाना टमाटर का एक गिलास जूस या सूप का सेवन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी को पूरा करने के साथ ही फाइबर्स और विटामिंस की भरपाई भी करता है। टमाटर का सेवन शरीर को कुदरती तौर पर सूर्य की किरणों से लड़ने लायक बनाता है। टमाटर में मौजूद पानी डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यह लो ब्लडप्रेशर को दुरुस्त करने के अलावा यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

मट्ठा

अधिकतर लोग इसके गुणों से वाकिफ होंगे। मट्ठे में सेंधा नमक , हरी मिर्च, करी पत्त, जीरा और अदरख के साथ इसका सेवन दूसरी किसी भी ड्रिंक के मुकाबले स्वादिष्ट और फायदेमंद है। यह सिर्फ शरीर को ठंडा ही नहीं रखता, बल्कि डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही पाचनक्रिया को भी दुरुस्त करता है।

आम

गर्मियों का मौसम आम के बिना अधूरा है। आम चाहे पका हुआ हो या कच्चा, इसमें गर्मियों के प्रकोप से बचाव के लिए सभी आवश्यक तत्व पाए जाते हैं। पैक्टिन और विटामिन से भरपूर आम आपको इस मौसम में होने वाली अनचाही थकान, लू और हीट स्ट्रोक्स से भी बचाता है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button