कारोबारटेक्नोलॉजी

बजाज की पहली कारः 8 लोगों की जगह, 35 का माइलेज

देश की अग्रणी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो अपनी पहली कार RE60 को भारतीय बाजार में जल्द ही लांच करने वाली है।

सूत्रों के मुताबिक RE60 को कार के नए सेगमेंट में रखने का विचार चल रहा है। इस सेगमेंट का नाम ‘क्वाड्रीसाइकल’ होगा।

बजाज को केंद्र सरकार की तरफ से नए सेगमेंट से संबंधित नियमों के साफ होने का इंतजार है। नियमों के साफ होने के बाद कार को लांच किया जाएगा।

दरअसल सरकार देश में कारों की नई कैटेगरी ‘क्वाड्रीसाइकल’ बनाने जा रही है। क्वाड्रीसाइकल ट्रांसपोर्ट व्हीकल की कैटेगरी होगी। इस सेग्मेँट के वाहनों में 8 लोगों तक के बैठने की क्षमता होगी और इनकी अधिकतम रफ्तार 70 किमी प्रति घंटा तक होगी।

फ्रांस, स्पेन और इटली समेत कई यूरोपीय देश अपनी सड़कों पर मिनी व्हीकल चलने की अनुमति देते हैं। हालांकि भारत में क्वाड्रीसाइकल व्हीकल के शहरों और गांव की सड़कों तक ही सीमि होने की उम्मीद है।

नए कैटेगरी के वाहन को सरकार मेट्रो सिटी में तिपहिया सवारी वहानों के विकल्प के रूप में देख रही है। बजाज नई कार को लेकर पहले ही दावा कर चुकी है कि RE 60 का माइलेज 35 किमी प्रति लीटर तक होगा।

यानी कार का माइलेज स्कूटर जैसा होगा। बजाज RE-60 का उत्पादन कंपनी के औरंगाबाद संयंत्र में शुरू हो चुका है। कंपनी का प्रति माह 5,000 कारों को तैयार करने का लक्ष्य है।

कंपनी की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है कि यह अलग सेगमेंट की कार होगी। इसे न्यूनतम प्रदूषण और अधिकत माइलेज को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है।

अभी कार की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सोर्स:cardekho.com/अमर उजाला

 

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button