लाइफस्टाइल

गर्दन में दर्द की वजह कहीं आपका मोबाइल तो नहीं!

PhoneAlignment-1-rebecca-yogaगर्दन में मोबाइल दबाकर बातें करने, सिर आगे करके टेक्स्ट मैसेज करने या फिर कंप्यूटर टेक्‍स्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने की आदत, कहीं आप में भी तो नहीं है! अगर हां, तो कहीं ये आदत आपको टेक्‍स्ट नेक सिंड्रोम का शिकार न बना दे।

टेक्स्ट नेक की समस्या सिर, गर्दन और कंधों के गलत पोश्चर की वजह से उत्पन्न होती हैं। मोबाइल पर मैसेज टाइप करते या कंप्यूटर पर काम करने के दौरान हमें एक खास मुद्रा में गर्दन को एक ओर झुकाना पड़ता है, जिससे हमारी पीठ के ऊपर का हिस्सा भी असामान्य स्थिति में आ जाता है। जो दर्द का कारण बनती है।

इससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। थकान होती है और इससे सिर दर्द भी हो सकता है। इस तरह के दर्द को नजरअंदाज करने पर भविष्य में गंभीर गर्दन दर्द से भी आपको गुजरना पड़ सकता है।

बचना जरूरी है
आप कंप्यूटर पर लगातार काम करते हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक लें। अपने पोश्चर को सही रखने के साथ बीच-बीच में हल्का फुल्का व्यायाम करें। गर्दन को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं घुमाएं।

पंद्रह मिनट इस एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे गर्दन ही नहीं आंखों को भी आराम मिलेगा।

मोबाइल से टेक्स्ट मैसेज भेजने या गेम खेलने के लिए की-पैड का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी अंगूठे प्रभावित होते हैं। इससे बचने के लिए की-पैड की बजाय टच स्क्रीन का इस्तेमाल करें।

संभव हो, तो ज्यादा एसएमएस टाइप करने से बचें। पांच मिनट से ज्यादा टेढ़ी गर्दन करके बात न करें। वहीं टेक्स्ट मैसेज करते हुए सिर को नीचे आगे की ओर झुकाने की बजाए मोबाइल को ही आंख के लेबल पर कर लें। गर्दन में दर्द ज्यादा हो, तो इससे राहत पाने के लिए सेंधा नमक मिले गर्म पानी से सेंक करें।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button