कारोबार

इन 6 गलतियों से होता है फाइनैंशल लॉस

आपके वित्तीय मामलों में सबसे खतरनाक शब्द ‘मैं चाहता हूं कि…’ है। इसकी बड़ी वजह यह है कि ज्यादातर लोग सब कुछ चाहते हैं। इसमें एक वर्ल्ड टूर, एक बेहतरीन कार, एक आलीशान घर शामिल हैं। हालांकि, इससे बड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। हमेशा याद रखिए कि अपने खर्चों को विवेकाधीन, आवश्यक और लग्जरी में बांटना ठीक रहता है। पहले दो खर्च पूरे होने के बाद ही आपको लग्जरी चीजें खरीदनी चाहिए।

अपने गुस्से को काबू में रखें
मैंने एक अच्छा स्टॉक खरीदा था, लेकिन मेरी किस्मत ही खराब थी। मैं ऑफिस में काफी मेहनत करता हूं, लेकिन बॉस भेदभाव करता है और मुझे आगे नहीं बढ़ाना चाहता है…अगर आप हर चीज और हरेक को अपनी खराब फाइनैंशल हालत के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं, तो आप अपने फैसलों पर भावनाओं का आवरण चढ़ने देने को इजाजत देते हैं। गुस्सा आपको अधीर बनाता है। इससे आप बेमतलब के फैसले करते हैं। मसलन आप अपनी नौकरी से हड़बड़ी में रिजाइन कर देते हैं। खूब सोच-समझकर फैसला करें। मुश्किलों से कैसे निकला जा सकता है, इस बारे में सोचें। करियर ग्रोथ के लिए आप स्किल बेहतर करने की सोच सकते हैं। हाई परफॉर्मर के साथ काम कर यह जान सकते हैं कि जॉब अच्छी तरह से कैसे किया जा सकता है।अपनी गलती मानना आसान नहीं होता। हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह आपके फ्यूचर के लिए अच्छा होगा। मिसाल के तौर पर अगर आपको लगता है कि आपने बेहतरीन स्टॉक चुना था। लेकिन बाद में बिजनेस में गड़बड़ी के चलते उसकी कीमत में काफी कमी आ गई, तो अपनी गलती माननी चाहिए। इससे आप आगे चलकर ऐसी गलती दोहराने से बचेंगे।

ईर्ष्या न करें
जलन आपको गलत रास्ते पर धकेलती है। दूसरे से बराबरी करने के लिए ईर्ष्या के चलते लोग फालतू पैसा खर्च करते हैं। कई बार सिर्फ इसी वजह से लोग कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। इससे निकलना आसान नहीं होता। आपको अपने हिसाब से जिंदगी जीने की कोशिश करनी चाहिए।

लालच बुरी बला
बाय वन, गेट टू फ्री। लो इंटरेस्ट रेट ऑफ ओनली 7 पर्सेंट। ऐसे लुभावने ऑफर्स की भरमार हमेशा रहेगी।हालांकि, आपको देखना चाहिए कि क्या ये आपके लिए वास्तविक रूप में काम की चीजें हैं। तुरंत पैसा बनाने कीग्रीड या कोई बढ़िया डील लपकने की कोशिश आपको अंधा बना देती है और आप हाई रिस्क लेने लगते हैं। इससेआप मुश्किल में फंस सकते हैं। आपको यह देखना चाहिए कि किसी चीज पर आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं।उससे जुड़े रिस्क को भी समझना चाहिए।

आलस्य से नुकसान
आलस्य आप पर भारी पड़ सकता है। अगर आप बिल पे करने में सुस्त हैं, तो आपको भारी जुर्माने चुकाने पड़सकते हैं। फोन पेमेंट में देरी पर आपको 75 रुपए से 100 रुपए बतौर जुर्माने के चुकाने पड़ सकते हैं। क्रेडिट कार्डका बिल न चुका पाने पर आप पर 2.5 फीसदी से 3.5 फीसदी तक का ब्याज देना पड़ सकता है।

होर्डिंग बुरी चीज
सेविंग अच्छी है, लेकिन होर्डिंग बुरी चीज है। ज्यादातर लोग यह समझ भी नहीं पाते कि वह कब सीमा को लांघगए हैं। किसी भी चीज में मोटा होना आपके गिरने के वक्त खड़े होने में दिक्कतें पैदा करता है। ऐसे में किसी एकस्टॉक, थीम या सेक्टर पर ही दांव लगाना गलत फैसला साबित हो सकता है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button