टेक्नोलॉजी

मोबाइल चोरी से बचने के 4 आसान उपाय

how-to-protect-mobile-from-thieves-519dc02d111dd_lमहंगे मोबाइल के बढ़ते चलन के बीच फोन के चोरी होने की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। स्मार्टफोन आने के बाद अधिकतर लोगों की आदत बन गई है कि वो अपना पर्सनल डाटा भी मोबाइल में सेव रखते हैं।

यदि आपका फोन चोरी हुआ तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्या आपको पता हैं कि कुछ आसान उपायों के जरिए आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम बात करते हैं मोबाइल चोरी से बचने के कुछ उपाय के बारे में।

डिटेल रखे
सबसे पहले आप जो मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी लिखित में डिटेल रखनी न भूलें। इस जानकारी को आप ऐसी जगह रखें कि यह आपकी ही जानकारी में हो। डिटेल्स में फोन नंबर के साथ ही मोबाइल का मॉडल नंबर, मेकिंग डेट और फोन का ईएमईआई नंबर आदि लिखना न भूलें। यदि आपने मोबाइल में पिन या सीक्योरेटी लॉक सेट कर रखा है तो उसे भी लिखकर रखें।

पहचान चिन्ह बनाएं
दूसरी उपाय के तौर पर आप मोबाइल पर पहचान चिन्ह बना सकते है। यह चिन्ह फोन को पहचानने में मदद करेगा। इस चिन्ह को आप मोबाइल की बॉडी या फिर बैटरी पर भी बना सकते हैं। इसमें आप बैटरी और फोन दोनों पर घर का नंबर या फिर और कोई पहचान चिन्ह बना सकते हैं। यदि आपका फोन चोरी होता है तो इससे पहचानने में मदद मिलेगी। चाहे तो अपना दूसरा मोबाइल नंबर भी इस पर लिख सकते हैं।

सीक्योरेटी लॉक कोड
जहां तक संभव हो मोबाइल में सीक्योरेटी लॉक कोड का इस्तेमाल करें। इससे आपके फोन को चुराने वाला व्यक्ति आपके डाटा को आसानी से एक्सस नहीं कर पाएगा।

एंटी फोन थेफ्ट सॉफ्टवेयर
समार्टफोन में एंटी फोन थेफ्ट सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके रखने की आदत बना लें। बाजार में ऐसे कई सॉफ्टवेयर और ऐप्स हैं जो फोन को सु‌रक्षित रखने में मददगार साबित होते हैं। इस तरह के सॉफ्टवेयर से यूजर का मोबाइल रिमोट के जरिए कॉन्टेक्ट में रहता है।

उदाहरण के लिए ऐपल का फ्री ऐप्लीकेशन ‘फाइंड मॉय आइफोन’ इसी तरह का काम करता है। इसी तरह एंड्रायड में भी where’s my droid ऐप्लीकेशन फोन को सर्च करने में मदद करता है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button