दुनियाराजनीति

निर्विरोध पीएम नहीं बन पाएंगे नवाज शरीफ

imagesलाहौर। पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ निर्विरोध प्रधानमंत्री नहीं चुने जा सकेंगे। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ [पीटीआइ] उनकी उम्मीदवारी को चुनौती देगी। पीटीआइ ने अपने वरिष्ठ नेता जावेद हाशमी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज [पीएमएल-एन] सुप्रीमो के खिलाफ मैदान में उतारने का फैसला किया है।

पीटीआइ ने यह फैसला पार्टी की संसदीय समिति की बैठक में किया है। बैठक में इमरान खान को नेशनल असेंबली में पार्टी की संसदीय दल का नेता चुना गया। बैठक के बाद पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तानी संसद के निचले सदन यानी नेशनल असेंबली में पीटीआइ प्रधानमंत्री पद के औपचारिक चुनाव में नवाज शरीफ का विरोध करेगी। पार्टी उनके खिलाफ हाशमी को मैदान में उतारने जा रही है। जबकि पीएमएल-एन को अभी भी उम्मीद है कि नवाज शरीफ निर्विरोध निर्वाचित हो जाएगी। पार्टी के एक नेता का कहना है कि शरीफ का निर्विरोध निर्वाचन सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी [पीपीपी] और पीटीआइ से बातचीत की जाएगी। पीपीपी ने पीएमएल-एन के आग्रह पर विचार करने की बात कही है। जबकि पीटीआइ इसके लिए तैयार नहीं है। वैसे भी इमरान खान की पार्टी का विरोध महज प्रतीकात्मक ही है। क्योंकि पीएम बनने के लिए नवाज शरीफ के पास नेशनल असेंबली में पर्याप्त संख्या बल है।

पीटीआइ ने सांसद शहरयार अफरीदी और पार्टी के महिला मोर्चे की अध्यक्ष मुनाजा हसन को क्रमश नेशनल असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए मैदान में उतारा है। बैठक में इमरान खान ने कहा कि उनकी पार्टी 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में प्रभावशाली और जिम्मेदार भूमिका निभाएगी।

शाहबाज शरीफ पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में नामित

पीएमएल-एन ने शाहबाज शरीफ को औपचारिक रूप से पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री नामित कर दिया है। शाहबाज चौथी बार पंजाब के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं, जो राज्य की राजनीति में एक रिकॉर्ड है। वह एक जून को मुख्यमंत्री के रूप में अपना पदभार संभाल सकते हैं। 61 वर्षीय शाहबाज पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री जमाली पीएमएल-एन में शामिल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री मीर जफरुल्ला जमाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज में शामिल हो गए हैं। जमाली ने पार्टी प्रमुख नवाज शरीफ के साथ एक बैठक के बाद अपने फैसले की घोषणा की। वहीं सिंध प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री अरबब गुलाम रहीम ने भी अपनी पार्टी पीपुल्स मुस्लिम लीग [पीएमएल] का पीएमएल-एन में विलय करने का फैसला कर लिया है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button