main newsभारत

गर्मी में ऐसे तैयार कीजिए पोर्टेबल एयर कंडीशनर

portable-air-conditioner-that-can-cool-your-room-5187990538620_lगर्मी का मौसम है, हो सकता हैं आपके साथ भी ऐसा हुआ हो कि आप किसी कैम्पेन पर गए हो और आपको टैंट में भयंकर गर्मी सहन करनी पड़ी हो। यदि हां तो अब ऐसा नहीं होगा।

दरअसल शीप मैक एलिस्टर ने अक्सर घर में बेकार मानी जाने खली बोतल आदि को मिलाकर एक पोर्टेबल एयर कंडीशनर तैयार किया है।

इस एंयर कंडीशनर को उन्होंने DIY AC नाम दिया है। इसे आप टैंट, छोटे कमरे या फिर कही भी लगाकर गर्मी से निजात पा सकते हैं।

यदि आप भी पोर्टेबल एंयर कंडीशनर तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक बड़े डिब्बे और कंप्यूटर के पंखे की जरूरत पड़ेगी।

कंप्यूटर के पंखे को आप बड़े डिब्बे के ऊपर जोड़ दें, इसके बाद डिब्बे में साइड से छेद करके वाटर बोतल को इससे जोड़ दें। यह बोतल टैंट या कमरे के बाहर मौजूद ठंडी हवा को खीचेंगी।

‌बड़े डिब्बे में जिस तरफ आपने बोतल लगाई है ठीक उसके दूसरी तरफ पंखे से जोड़ते हुए बैटरी को बांध दें। इसके बाद डिब्बे के अंदर बर्फ के कुछ टुकड़े रख दें।

यदि आपके पास बर्फ के टुकड़े नहीं हैं तो डिब्बे में ठंडा पानी भी भरा जा सकता है। अब तैयार हो गया आपका पोर्टेबल एसी।

जब आप इसे ऑन करेंगे तो यह बोतल के जरिए बाहर की हवा को खीचेगा और बर्फ के संपर्क में आकर यह हवा ठंडी हवा में बदल जाएगी।

इससे आपका टैंट या कमरा आसानी से ठंडा हो जाएगा और आपको गर्मी से निजात मिल जाएगी। इसे तैयार करने में ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं है।

घर में काम न आने वाली खाली बोतल और डिब्बे से मिलाकर आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button