एनसीआरदिल्ली

अरविंद केजरीवाल आज तोड़ेंगे उपवास?

अरविंद केजरीवाल ने समाज सेवी अन्ना हजारे से एक कदम आगे बढ़ाया है।

रामलीला मैदान में अन्ना के 12 दिवसीय अनशन की जगह केजरीवाल ने 13वें दिन उपवास जारी रखा।

सेहत सामान्य होने के बावजूद अरविंद पर कमजोरी हावी है। यही वजह है कि पिछले दो दिनों में लोगों से मिलने और बोलने से उन्होंने परहेज किया है।

कोर कमेटी के सदस्यों की मानें तो अब अरविंद पर उपवास तोड़ने का दबाव बनाया जाएगा। कोर कमेटी के सदस्य गोपाल राय ने बताया कि समर्थन पत्रों की संख्या दस लाख का आंकड़ा पार कर रही है।

अब अरविंद को समझाने की कोशिश की जाएगी कि वह उपवास तोड़ दें। इस दौरान समर्थन पत्रों की संख्या का हवाला देकर अपनी बात दमदारी से रख सकेंगे।

इन्हें उम्मीद है कि अरविंद उन सबकी गुजारिश स्वीकार कर लेंगे। आखिरी फैसला अरविंद की ही होगा। यही राय पार्टी के ज्यादातर दूसरे अहम सदस्यों की भी है।

जानकारों की मानें तो इसकी दूसरी कई वजहें भी हैं। साल के आखिर में दिल्ली विधानसभा का चुनाव है। पार्टी इससे राजनीतिक सफर शुरू करने की तैयारी में है।

उम्मीदवारों का नाम तय करने के साथ टीम अरविंद को दूसरे कई काम करने हैं, मौजूदा आंदोलन से फिलहाल जिन्हें रोक दिया गया है।

ऐसे में लंबा उपवास अरविंद का शरीर तोड़ सकता है, समय के भीतर जिसका सेहतमंद होना मुश्किल होगा। वहीं सुंदर नगरी में शुक्रवार को सर्व धर्म प्रार्थना सभा होगी।

इस दौरान दिल्ली के सभी कार्यकर्त्ताओं को उपवास स्थल पर बुलाया गया है। पार्टी का दावा है कि बिजली-पानी सत्याग्रह के समर्थन में चिट्ठियों की संख्या 9,60,603 हो गई है।

बृहस्पतिवार रात तक आंकड़ा दस लाख के पार चला जाएगा। समर्थकों को उम्मीद है कि प्रार्थना सभा में अरविंद उपवास और दूसरे चरण के आंदोलन के संबंध में अहम ऐलान करेंगे।

कमाल नेचुरोपैथी का

केजरीवाल की सेहत पर नजर रखने वाले चिकित्सकों का कहना है कि बेशक उपवास लंबा है लेकिन प्राकृतिक दिनचर्या का पालन करने से उनकी सेहत सामान्य है।

अरविंद सुबह करीब छह बजे जग जाते हैं। उनके दिन की शुरुआत योग और ध्यान से होती है। इसके बाद अरविंद करीब तीस मिनट सूर्य की रोशनी में बैठते हैं। शाम चार बजे के करीब वह मंच पर आते हैं।

बेहद जरूरी होने पर वह पांच से दस मिनट के बीच बोलते हैं। वहीं दो दिनों से मुलाकात का समय भी सीमित कर दिया है। बृहस्पतिवार को उन्होंने संबोधित नहीं किया।

आहार के रूप में 24 घंटे के भीतर आठ से दस लीटर पानी का सेवन करते हैं। दो बार जांच के अलावा एक नेचुरोपैथी और तीन एलोपैथी चिकित्सक की दिनभर की निगरानी में अरविंद उपवास कर रहे हैं।

हेल्थ कार्ड
ब्लड प्रेशर: 111/73
पल्स रेट: 64
कीटोन: 3+
शुगर: 131
भार: 56.5 किग्रा

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button