राजनीति

वसुंधरा के नेतृत्व में ‘सुराज संकल्प यात्रा’ की शुरुआत

बीजेपी की राजस्थान इकाई की अध्यक्ष वसुंधरा राजे की अगुवाई में निकलने वाली सुराज संकल्प यात्रा का आगाज गुरु वार से हो रहा है.

सुराज संकल्प  यात्रा की शुरुआत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह यात्रा रथ को हरी झंडी दिखाकर करेंगे.

वसुंधरा अभी कुछ ही दिन पहले राजस्थान की नेता विपक्ष भी चुनी गयी थी. पिछले दस दिनों से इस यात्रा की तैयारियां जोरों से चल रही हैं.
बड़े बड़े होर्डिंग्स एवं पोस्टर, बैनर कटआउट, झंडे आदि प्रचार सामग्री से सभा स्थल के साथ चारभुजा – गोमती मार्ग और आसपास के स्थानों को पूरी तरह से सजा दिया गया है.

सभा स्थल को पूर्व मंत्री सुरेन्द्रसिंह राठौड़, प्रदेश महामंत्री रामचरन बोहरा, पूर्व जिला प्रमुख हरिओम सिंह राठौड़ के नेतृत्व में तैयार किया गया है.

क तरफ  राजसमन्द जिले की चारों विधानसभाओं के बीच का समन्वय जिला अध्यक्ष नन्दलाल सिंघवी महामंत्री महेश पालीवाल कर रहे है तो दूसरी तरफ भीम विधानसभा में विधायक हरीसिंह रावत, नाथद्वारा में कल्याण सिंह चौहान, कुम्भलगढ़ में पूर्व मंत्री सुरेन्द्र सिंह राठौड़, राजसमन्द में किरण माहेश्वरी एवं जिला पदाधिकारियों के नेतृत्व में प्रचार प्रसार व इकाई स्तर तक जनसंपर्क का कार्य जारी है.

यात्रा का शुभारम्भ प्रात: 10 बजे आमसभा की शुरुआत से होगा. आमसभा उपरान्त भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह झंडी दिखा कर यात्रा की शुरुआत करेंगे. मीडिया सेल जिला संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा ने बताया कि सभा में राज्य सभा सांसद एवं यात्रा के संयोजक भूपेंद्र यादव, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया सहित वर्तमान एवं पूर्व सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि शामिल होंगे. पार्टी द्वारा सभा स्थल तक आम जनता को पहुंचाने के लिए निजी गाडिय़ों के साथ बसों की भी व्यवस्था की गई है.

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं विधायक किरण माहेश्वरी विगत एक सप्ताह से राजसमंद जिलें में सुराज संकल्प यात्रा की सफलता के लिए गांव गांव भ्रमण कर रही है. किरण ने कहा कि सुराज संकल्प यात्रा का शुभारंभ जिले के चारभुजाजी से करके वसुंधरा राजे ने मेवाड़ का मान बढ़ाया है.

राजस्थान से कांग्रेस की विदाई का शंखघोष चारभुजाजी की पावन धरा से वसुंधरा राजे की संकल्प यात्रा के आगाज से होगा.

यात्रा में आंशिक परिवर्तन

मीडिया सेल जिला संयोजक मधु प्रकाश लड्ढा ने बताया कि 4 अप्रेल को प्रात: 10 बजे चारभुजाजी के दर्शन के साथ ही सुराज-संकल्प यात्रा का श्रीगणेश होगा. आमसभा के उपरांत निमड़ी, गोमती, काला गुमान, नरदास का गुड़ा, दिवेर, बागाना, कामलीघाट चौराहा में यात्रा का स्वागत किया जाएगा. शाम चार बजे देवगढ़ में आमसभा के बाद रात्रि विश्राम होगा.

5 अप्रेल को सुबह 9 बजे यात्रा देवगढ़ से प्रारंभ हो कर स्वादड़ी, जीरण, कुंवाथल, नराना, टीकर, माद चौराहा, सेलागुड़ा आमेट कालेज, आमेट के स्टेशन चौराहा, गांधी चौराहा, सब्जी मंडी में यात्रा का स्वागत किया जाएगा. आमेट में राजे जयसिंह मंदिर में दर्शन करेंगी. इसके उपरान्त आगरिया, सरदारगढ़, मादड़ी चौराहा, कुंवारिया, पिपली अहिरान, गोगाथला, कुरज, मोर्रा, रेलमगरा,  सकरावास, चौकड़ी, राज्यावास, बनास, एमडी, जेके चौराहा पर यात्रा का स्वागत किया जाएगा. इसके बाद श्री द्वारिकाधीश के दर्शन कर तीन बजे द्वारकेश वाटिका में राजे आमसभा को सम्बोधित करेगी. आमसभा के उपरान्त यात्रा राजनगर दीन दयाल उपाध्याय सर्किल, धोइंदा, जावद, पिपरड़ा, बडारडा, करज्याघाटी, गुंजोल, महासभा भवन लालबाग ,नाथद्वारा बस स्टेंड पर यात्रा का स्वागत किया जाएगा. स्वागत के बाद नाथद्वारा नगर में आम सभा का आयोजन किया जाएगा. रात्रि विश्राम भी नाथद्वारा में ही होगा.

छह अप्रेल को श्रीनाथजी के दर्शन के उपरांत 10 बजे यात्रा का आरम्भ होगा. यात्रा का तेलियों का तालाब, बागोल, परावल, मोलेला, खमनोर में स्वागत किया जाएगा. उसके बाद वाया हल्दीघाटी होते हुए यात्रा उदयपुर जिले में प्रवेश करेगी जहां गोगुन्दा में आमसभा को संबोधित किया जाएगा.

विमान जैसी सुविधाएं होंगी यात्रारथ में 

वसुंधरा राजे की ‘सुराज संकल्प यात्रा’ के लिए दो शानदार एसी बसों वाले रथ तैयार है. इनमें वे सभी अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जैसी किसी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा में होती हैं. इतना ही नहीं, वसुंधरा राजे अगर चाहेंगी कि वे जनसभा को संबोधित करें तो उन्हें सिर्फ बस के एक कोने में खड़ा होना होगा और एक बटन दबाते ही वे बस से ऊपर एक मंच पर आ जाएंगी.

कूकस स्थित एक निजी कंपनी में इन रथों को बनाने में एक माह लगा. रथ तैयार करने वाली टीम ने काम शुरू करने से पहले और काम खत्म होने तक अब तक बने सभी रथों का बारीकी से अध्ययन किया है.

बड़ा रथ 12 मीटर और छोटा 7 मीटर लंबा है. रथों के बाहरी हिस्सों में वसुंधरा राजे सहित भाजपा नेताओं के चित्र और जनता को लुभाने वाले नारे लिखे गए हैं. फैक्ट्री के कर्मचारियों के अनुसार, ये रथ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के लिए बने रथों से भी ज्यादा अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है. कूकस की आजाद कोच प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में अप्रैल 2003 में वसुंधरा राजे और उससे पहले मुरली मनोहर जोशी की रथयात्रा के लिए भी रथ तैयार किए थे.

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button