main news

महंगाई का बम फूटने को तैयार, आज से जिंदगी और मुश्किल

नई दिल्ली। नया वित्तीय वर्ष महंगाई बम फोड़ने के लिए तैयार है। सरकार ने जो नए कर और घोषणाएं की थी वो आज से लागू हो गई हैं। देश की जनता को आज से अनेकों सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। मुंबई में महंगाई की मार कुछ ज्यादा पड़ने वाली है क्योंकि वहां बेस्ट की बसों में सफर करना भी मुश्किल भरा होने जा रहा है।

 एक अप्रैल यानी महंगाई का बम। ये बम हमारी जेब को तबाह करने वाला है। आइए जानते हैं कि हमारी और आपकी जिंदगी की जरूरत की और कौन कौन सी चीजें महंगी होने जा रही है। रेल यात्री किराए के साथ साथ रेल माल भाड़ा भी आज से महंगा हो जाएगा। आज से माल भाड़ा 5.7 फीसदी महंगा हो जाएगा।

 देश की आर्थिक राजधानी में रहने वालों पर महंगाई की ज्यादा मार पड़ने वाली है। क्योंकि मुंबई में ऑटो रिक्शा और टैक्सी के बाद अब बेस्ट ने भी अपनी बसों का किराया बढाने का एलान कर दिया है। मुंबई में बेस्ट बसों के किराए में 2 रुपये तक का इजाफा होने जा रहा है। मुंबई की ही बात करें तो जो लोग एसी बसों से सफर करते हैं उन्हें अब ज्यादा किराया चुकाना पड़ेगा। एसी बसों के न्यूनतम किराये में 5 रुपैये की बढ़ोतरी होने जा रही है। बेस्ट मासिक पासों की कीमत भी बढ़ाने पर जल्द फैसला लेने वाली है।

बेस्ट कमेटी अध्यक्ष अशोक पाटिल का कहना है कि हमने घाटे को कम करने के लिए ये फैसला लिया है। साथ ही पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें बढ़ने के बाद बस को मौजूदा किराये में चलाना मुमकिन नहीं।

अगर आप लग्जरी कार और बाइक के शौकीन हैं तो अपनी शौक पूरी करने के लिए अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। बजट में सरकार ने विदेशी कार और सुपरबाइक पर कस्टम ड्यूटी 100 फीसदी कर दी है। इसके अलावा एसयूवी पर तीन फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाने से कीमत में इजाफा होना तय है।

 ये तो हुई गाड़ी की बात अब जान लीजिए कि पेट पूजा करना कितना महंगा होने वाला है। आज से एसी रेस्तेरां में खाने के बिल पर 12 फीसदी सर्विस टैक्स देना पड़ेगा। यही नहीं अगर आप मोबाइल फोन के शौकीन है तो आपको उसके लिए भी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। 2000 रुपए से ज्यादा कीमत के मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे। अगर आपने अब तक अपने घर पर सेट टॉप नहीं लगाया तो अब आपको इसके लिए 10 फीसदी ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं। क्योंकि सेट टॉप बॉक्स पर कस्टम ड्यूटी अब 15 फीसदी हो गई है।

 गाड़ियों का इंश्योरेंस कराना भी महंगा हो जाएगा। इंश्योरेंस के प्रीमियम में 20 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है।

मिसाल के तौर पर पहले 75 सीसी की बाइक का इंश्योरेंस अगर 350 रुपए में होता था तो अब इसके लिए आपको 472 रुपए देने होंगे। कार का इंश्योरेंस कराना दोगुना तक महंगा हो सकता है

इसके अलावा प्रॉपर्टी खरीदना-बेचना तक महंगा होने जा रहा है। सरकार ने 50 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति खरीदने या बेचने पर एक फीसदी का टीडीएस लगा दिया है। यानी अगर 50 लाख की संपत्ति बेची या खरीदी तो आपको 50 हजार रुपये बतौर टीडीएस चुकाने होंगे। कुल मिलाकर नया वित्त वर्ष आम आदमी की जिंदगी को और मुश्किल भरा बनाने जा रहा है। जहां हर चीज के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button