दुनिया

नेपाल में जून में चुनाव होने की संभावना क्षीण : कार्टर

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने कहा कि उन्हें जून में नेपाल में चुनाव होने की संभावना दिखायी नहीं दे रही है.

इसके साथ ही उन्होंने कट्टरपंथी माओवादी धड़े से चुनाव से पहले हिंसा बंद करने की अपील की.

अपनी चार दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन काठमांडू में कार्टर ने कहा कि संविधानसभा के चुनाव से पहले सभी विरोधी दलों को विश्वास में लेना होगा. उन्होंने आगामी चुनाव के दौरान कार्टर सेंटर की ओर से मदद की पेशकश भी की.

88 वर्षीय नेता ने कहा कि उन्हें 21 जून तक चुनाव कराने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है.

प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी के नेतृत्व में 14 मार्च को अंतरिम (चुनावी) सरकार के गठन से पहले सभी बड़े राजनीतिक दलों में सहमति बनी थी कि देश में संविधान सभा के लिए चुनाव 21 जून से पहले होंगे.

मौसम, मानसून और चुनावी तिथि के परिप्रेक्ष्य में तैयारियों की अपूर्णता को देखते हुए उन्होंने सभी को सलाह दी कि वे नवंबर के तीसरे सप्ताह में चुनाव कराने पर विचार करें.

वर्ष 1977 से 1981 तक अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति रहे कार्टर ने कहा कि हमें अभी तक यह पता नहीं है कि चुनाव कब होंगे. मौजूदा हालात में जून में चुनाव कराना संभव नहीं लगता.

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button